logo-image

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त कब है, जानें इस दिन क्या करना होता है शुभ

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया हिन्दू धर्म के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. यह वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। इस वर्ष अक्षय तृतीया 26 अप्रैल 2024 को है.अक्षय तृतीया को कई शुभ कार्यों के लिए उत्तम माना जाता है.

Updated on: 26 Apr 2024, 05:29 PM

नई दिल्ली :

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया हिंदू कैलेंडर के अनुसार वैशाख मास (वसंत ऋतु का दूसरा महीना) की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है. यह हिंदुओं के लिए एक पवित्र और महत्वपूर्ण त्योहार है.  यह माना जाता है कि इस दिन किए गए सभी कार्य अक्षय (अनंत) फल देते हैं. दान-पुण्य करने और पुण्य अर्जित करने का उत्तम अवसर माना जाता है. आध्यात्मिक प्रगति के लिए भी शुभ माना जाता है. अक्षय तृतीया एक ऐसा दिन है जब लोग भगवान की पूजा करते हैं, दान-पुण्य करते हैं और शुभ कार्य करते हैं. यह सकारात्मकता और आशावाद का दिन है.

2024 में, अक्षय तृतीया 10 मई, शुक्रवार को मनाया जाएगा.

शुभ मुहूर्त:

सूर्योदय का समय: सुबह 05:33:11 बजे

अभिजित मुहूर्त: सुबह 11:50:41 से 12:44:37 बजे तक

गोदान मुहूर्त: दोपहर 12:38 बजे से दोपहर 1:26 बजे तक

इस दिन किए जाने वाले शुभ कार्य 

सूर्योदय से पहले स्नान करना और जरूरतमंदों को दान करना शुभ माना जाता है. भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की पूजा करें. भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की पूजा करना और उनसे आशीर्वाद प्राप्त करना शुभ माना जाता है. सोना खरीदना इस दिन का एक प्रचलित रिवाज है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन सोना खरीदने से धन-वैभव की वृद्धि होती है. नया व्यवसाय शुरू करना, विवाह करना, गृह प्रवेश, वृक्षारोपण करना इस दिन शुभ माना जाता है.

अगर आप कोई भी शुभ कार्य इस दिन करते हैं या फिर सोने-चांदी के गहने खरीदते हैं तो इससे आपको अक्षय फल की प्राप्ति होती है. इस साल आप इस दिन का भरपूर लाभ उठाएं. किसी भी अच्छे काम को शुरू करने का प्लान बना रहे हैं तो आप इस दिन शरू कर सकते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)