logo-image

vastu for home: बिना पैसे खर्च किए घर का वास्तुदोष कैसे दूर करें

vastu for home:अगर पैसों की तंगी हो तो इस तरह का काम करना बहुत मुश्किल होता है. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आप बिना पैसों के घर के वास्तु दोष को कैसे ठीक कर सकते हैं.

Updated on: 19 Jan 2024, 05:44 PM

नई दिल्ली:

vastu for home : घर में क्लेश रहता है, आर्थिक तंगी रहती है और हमेशा नकारात्मक माहौल बना रहता है. अगर ऐसा हो रहा है तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपके घर में वास्तु दोष (vastu dosh) है, जो आपके घर पर काले जादू की तरह काम कर रहा है लेकिन सवाल ये है कि काले जादु से हम कैसे बच सकते हैं क्योंकि अगर हम घर पर कोई भी पूजा-पाठ करते हैं तो हमें उस पर पैसे खर्च करने ही पड़ते हैं या फिर अगर हम किसी वास्तु दोष को दूर करने के लिए कोई काम करते हैं तो भी हमें पैसे खर्च करने पड़ते हैं. अगर आर्थिक तंगी है तो इस तरह का काम करना भी काफी मुश्किल हैं. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि बिना पैसे के कैसे ( vastu for home) घर का वास्तुदोष ठीक कर सकते हैं.

1. स्वच्छता और संरचना

घर को स्वच्छ और संरचित रखना वास्तु के लिए सबसे महत्वपूर्ण है. बिना किसी खर्च के आप घर की साफ-सफाई और संरचना में सुधार कर सकते हैं.

2. पौधों और प्रशासन

घर के चारों ओर पौधों को बढ़ावा देना वास्तु के लिए फायदेमंद है. यह स्वास्थ्य को बनाए रखता है और सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देता है.

3. उत्तम रंग और आरंभ

बिना पैसे खर्च किए, आप उत्तम रंगों का चयन करके और अपने घर की शुरुआत सुंदरता से कर सकते हैं. आपके आस-पास के स्थानों से सामग्री जुटाकर आप आरंभ कर सकते हैं.

4. सुधारित रोजमर्रा की चीजें

गुजरते वक्त कागज़, पुराने बर्तन, या अन्य रोजमर्रा की चीजों का पुनर्चक्रण करके आप घर को नया और सुंदर बना सकते हैं.

5. स्वयं बनाएं और खुदरा बनाएं

आप खुद ही छोटे-मोटे सामानों को सुंदरता से सजाकर एक नया दृष्टिकोण प्रदान कर सकते हैं.

6. जुगाड़ और नैतिकता

घर को सुंदर बनाने के लिए आपको कुछ जुगाड़ करने पड़ सकता है. पुराने सामानों को नए और उपयोगी तरीकों से पुनर्चक्रण करना एक उपाय हो सकता है.

7. प्राकृतिक प्रकाश और हवा

अपने घर में प्राकृतिक प्रकाश और हवा की आवश्यकता को महत्व देना वास्तु के लिए बहुत आवश्यक है. ज्यादा विन्डोज़, पौधों के साथ ज्यादा बगीचे और खुले स्थान बनाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है.

8. उपयोगी सुझावों से सहारा लें

स्थानीय वास्तु एवं फेंगशुई सलाह लें और स्थानीय बाजारों से सस्ते सामान प्राप्त करने का प्रयास करें.
इन सुझावों के साथ, आप बिना पैसे खर्च किए अपने घर को आदर्श वास्तु बना सकते हैं और एक सुखी और सकारात्मक जीवन का आनंद उठा सकते हैं

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने घर पर हो रही समस्याओं को (vastu  for home) वास्तु के माध्यम से ठीक करने के उपायों को बताया है| अगर आपको अपना कुछ फीडबैक देना है| तो कॉमेंट बॉक्स में जरूर दीजिए 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)