logo-image

Daughter in Law Legal Rights: ससुराल में बहू के कानूनी अधिकार क्या हैं? जानें और सही कदम उठाएं 

Daughter in Law Legal Rights: कुछ महत्वपूर्ण कानूनी अधिकार शामिल हैं जैसे कि अधिकार धर्म, विवाह और तलाक, संपत्ति और विरासत, अन्य संबंधों में स्त्री के अधिकार, और बहू के सम्मान और सुरक्षा का अधिकार.

Updated on: 21 Feb 2024, 06:11 PM

नई दिल्ली:

Daughter in Law Legal Rights: बहू के ससुराल में कानूनी अधिकारों का मतलब होता है कि वह अपने ससुराल में किन-किन कानूनी अधिकारों का उपयोग कर सकती हैं. कुछ महत्वपूर्ण कानूनी अधिकार शामिल हैं जैसे कि अधिकार धर्म, विवाह और तलाक, संपत्ति और विरासत, अन्य संबंधों में स्त्री के अधिकार, और बहू के सम्मान और सुरक्षा का अधिकार. इन कानूनी अधिकारों का उपयोग करके, बहू को अपने अधिकारों की सुरक्षा करने का अधिकार होता है, और वह अपने ससुराल में सम्मान और आत्मसम्मान से जीवन बिता सकती है. 

ससुराल में बहू के कानूनी अधिकार

1. समानता का अधिकार: बहू को परिवार के अन्य सदस्यों के समान अधिकार और सम्मान प्राप्त करने का अधिकार है. उसे घर के निर्णयों में भाग लेने का अधिकार है. उसे शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के समान अवसर प्राप्त करने का अधिकार है.

2. सुरक्षा का अधिकार: बहू को घरेलू हिंसा से सुरक्षा प्राप्त करने का अधिकार है. उसे दहेज उत्पीड़न से सुरक्षा प्राप्त करने का अधिकार है. उसे यौन उत्पीड़न से सुरक्षा प्राप्त करने का अधिकार है.

3. संपत्ति का अधिकार: बहू को पति की संपत्ति में समान अधिकार प्राप्त करने का अधिकार है. उसे स्त्रीधन पर पूर्ण अधिकार प्राप्त करने का अधिकार है. उसे पति के घर में रहने का अधिकार है.

4. गुजारा भत्ता का अधिकार: यदि पति बहू का भरण-पोषण नहीं करता है, तो उसे गुजारा भत्ता प्राप्त करने का अधिकार है. यदि पति बहू को घर से निकाल देता है, तो उसे गुजारा भत्ता प्राप्त करने का अधिकार है.

5. तलाक का अधिकार: यदि बहू पति से तलाक लेना चाहती है, तो उसे तलाक प्राप्त करने का अधिकार है. उसे तलाक के बाद गुजारा भत्ता और मुआवजा प्राप्त करने का अधिकार है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये अधिकार केवल कानूनी दिशानिर्देश हैं.

बहू को अपने अधिकारों का प्रयोग करने के लिए कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. यहां कुछ संसाधन दिए गए हैं जो बहू को अपने अधिकारों का प्रयोग करने में मदद कर सकते हैं:

राष्ट्रीय महिला आयोग: https://wcd.nic.in/

महिला हेल्पलाइन: 181

कानूनी सहायता केंद्र: [अमान्य यूआरएल हटाया गया]

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ससुराल में बहू के कर्तव्य भी हैं. उसे परिवार के प्रति सम्मानजनक व्यवहार करना चाहिए और घर के कामों में योगदान देना चाहिए. ससुराल में बहू के अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप इन कानूनों को देख सकते हैं:

- हिंदू विवाह अधिनियम, 1955: [अमान्य यूआरएल हटाया गया]

- घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम, 2005: [अमान्य यूआरएल हटाया गया]

- दहेज निषेध अधिनियम, 1961: [अमान्य यूआरएल हटाया गया]