logo-image

Italy Kankal: इटली में खुदाई के दौरान मिला कुछ ऐसा जिसे देखकर हर कोई हैरान

लाइव साइंस की रिपोर्टी की मानें तो नॉर्थ इटली के सैन जियोजिर्या बिगारेलो में पब्लिक पार्क के लिए खुदाई का काम चल रहा था.

Updated on: 29 Feb 2024, 06:54 PM

नई दिल्ली:

Italy Kankal: मानव का इतिहास कितना पुराना है. इस पर हमेशा से ही रिसर्च जारी है. लेकिन अभी तक सही जानकारी नहीं पता चल पाई है. लेकिन वैज्ञानिक इस चीज पर नजर बनाएं रखते हैं और जांच जारी रखते हैं. वहीं कई बार ऐसा कुछ देखने को मिलता है जो हमें हैरत में डाल देता है. ऐसा ही कुछ इटली में दखने को मिला. यहां एक पार्क का निर्माण करने के लिए खुदाई की जा रही थी. लेकिन इसी बीच खुदाई के दौरान कुछ ऐसा दिखाई दिया जिसने सबको आश्चर्य में डाल दिया. इतना ही नहीं इसे देखकर तो साइंटिस्ट भी हैरान है. 

लाइव साइंस की रिपोर्टी की मानें तो नॉर्थ इटली के सैन जियोजिर्या बिगारेलो में पब्लिक पार्क के लिए खुदाई का काम चल रहा था. इसे नगर निगम की ओर से किया जा रहा था. कई दिनों की खुदाई के बाद भी मजदूर खुदाई का काम कर रहे थे.  लेकिन तभी फावड़ा किसी चीज से टकराया जिससे बाद खट-खट की तेज आवाज सुनाई दी. फिर जब उस जगह की सावधानी के साथ खुदाई की गई तो वहां जो दिखा उससे हर कोई हैरान था. वहां 24 से अधिक कब्रें थी इतना ही नहीं उनके साथ हथियारों का भंडार भी दिखाई दिया. जिसके बाद हर कोई सोच रहा था कि ये यहां कैसे आया. इसके बाद उन्होंने सारी चीजों को जमा किया. 

5 हजार साल पुराना

इसके बाद उन समानों की जांच के लिए पुरातत्व विभाग के लोगों के बुलाया गया. ये सब देखकर तो वो भी हैरान हो गए. फिर इसकी जांच की तो पता चला कि ये सब 5 हजार साल पुराने कब्रिस्तान का हिस्सा है. रिपोर्ट की मानें तो वहां कुल 22 कब्र पाएं गए इसमें धारधार हथियार भी शामिल है. इसमें खंजर, तेजधार वाला ब्लेड जो चमक रहे थे. इटली के कल्चरल मिनिस्ट्री का कहना है कि पुरातन अधिकारियों को कम से कम सात कब्रें ऐसी थी जिससे मोतियों की हार, साबुन जैसी चीजें मिली है. आपको बता दें कि पूरा एरिया रेतीली पहाड़ियों से भरी है इसलिए कंकाल अभी तक सुरक्षित रहा. रेत ने हड्डियों को खराब होने नहीं दिया. वहीं, हैरान करने वाली बात ये हैं कि ये सभी कब्रें जमीन से 7 इंच ही नीचें थी. 

जानकारी पूरी नहींं

पुरातत्व विभाग का कहना है कि कई कंकालों को लेफ्ट साइड दफनाया गया था. पैर उनकी छाती की ओर थे वहीं माथा नोर्थ वेस्ट की ओर था. अधिकारियों का कहना है कि नोर्थ इटली में भी ऐसा ही देखने को मिला है. जिसे रेमेडेलो के नाम दिया गया है. वहां भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला है.  कहा जाता है कि वहां के लोग भी इसी तरह अपने पूर्वजों को दफनाने का काम करते हैं. हालांकि, अभी कब्रें किसकी है इस बात की जानकारी नहीं मिली है. लेकिन हथियारों को देख लगता है कि ये कोई योद्धा रहे होंगे.