logo-image

ड्रग्स के लिए खोदी जा रही हैं इंसानों की कब्र, सामने आईं ये खौफनाक तस्वीरें

नशाखोरी के लिए लोगों की कब्रें खोदी जा रही हैं. कब्रिस्तानों के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. स्थिति बदसबत्तर हो गई है.

Updated on: 16 Apr 2024, 09:54 PM

नई दिल्ली:

किसी भी देश के लिए नशा सही नहीं होता है. अगर कोई देश नशा की गिरफ्त में आ जाए तो समझ लीजिए, वो देश पतन की ओर तेजी से बढ़ रहा है. आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां नशे के लिए इंसान ही इंसान की कब्र खोद रहे हैं. हालत इतने खराब हो गए हैं कि देश में आपातकाल की घोषणा करनी पड़ी गई है. हम बात कर रहे हैं वेस्ट अफ्रीका के देश सियेरा लियोन की, जहां  स्थिति काफी दयनीय हो गई है. इस देश के लिए नशा एक मुसीबत की तरह बन गया है. सियेरा लियोन में इंसानों की हड्डियों से तैयार होने वाला साइकोएक्टिव ड्रग एक बड़ी मुसीबत बन गया है.

ड्रग्स के लिए खोदी जा रही हैं कब्रें

ड्रग्स के लिए लोग कब्रें खोदी जा रही हैं और इंसानों की हड्डियां चुरा रहे हैं. बीबीसी के मुताबिक, इस भयानक खतरे ने सिएरा लियोन को ऐसी स्थिति में पहुंचा दिया है कि देश में आपातकाल लगाना पड़ा है. कब्रों के बाहर पुलिस का पहरा है. अधिकारियों ने कई जगहों पर कब्रिस्तानों की घेराबंदी कर दी है. आपको बता दें कि जंबी ड्रग्स या कुश नाम की यह ड्रग्स विभिन्न प्रकार के विषैले पदार्थों से बनाई जाती है. जिसका एक मुख्य पदार्थ मानव हड्डियां है. ये ड्रग्स आज से ठीक 6 साल पहले पश्चिम अफ्रीकी देश में सामने आया था.

ये भी पढ़ें- बिल्ली और मेंढक ने सांप को बेरहमी से पीटा, सामने आया चौंकाने वाला वीडियो

देश के राष्ट्रपति ने क्या कहा? 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह एक ऐसा नशा है, जो कई घंटों तक रह सकता है. ये ड्रग एक बड़ी समस्या बन गई है और इसके डीलर कथित तौर पर गंभीर लुटेरों में बदल गए हैं, जो इसके लिए हजारों कब्रों में सेंध लगाकर कंकाल चुरा रहे हैं. सिएरा लियोन के राष्ट्रपति जूलियस माडा बायो ने कहा कि वर्तमान में हमारा देश नशीले ड्रग्स के सेवन, विशेष रूप से विनाशाकारी सिंथेटिक ड्रग कुश के प्रभावित हो चुका है. बायोर ने कहा कि इस ड्रग को लेकने वाले लोगों की मृत्यु दरें बढ़ गई हैं. 

ये भी पढ़ें- जब बाघ ने किया मगरमच्छ का शिकार, फिर जो हुआ, देखें वीडियो