logo-image

Vodafone और Idea का होगा विलय, बोर्ड ने दी मंजूरी, बनेगी देश की सबसे बड़ी टेलि‍कॉम कंपनी

इस विलय में वोडाफोन कंबाइन्ड इनटाइटी का 45% अपने पास रखेगी वहीं, आइडिया के पास इसकी 26 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी।

Updated on: 20 Mar 2017, 01:41 PM

नई दिल्ली:

टेलि‍कॉम ऑपरेटर आइडिया ने वोडाफोन के साथ विलय की मंजूरी दे दी है। सोमवार को मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, दोनों कंपनियों ने भारत में अपने बिजनेस को साथ लाने का फैसला कर लिया है। इस विलय के बाद दोनों कंपनी अब देश के सबसे बड़े टेलीकॉम प्रोवाइडर के तौर पर जाने जाएंगे।

बताया जा रहा है कि दोनों कंपनियों के बीच करीब पिछले 6 महीने से विलय की बात चल रही थी। वोडाफोन और आदित्य बिड़ला ग्रुप की कंपनी आडिया में मर्जर की हिस्सेदारी भी तय हो गई है। विलय के बाद यह 80 हजार करोड़ रुपए के रेवेन्यू वाली भारत की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन जाएगी।

इस विलय में वोडाफोन कंबाइन्ड इनटाइटी का 45 प्रतिशत अपने पास रखेगी वहीं, आइडिया के पास इसकी 26 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी। आइडि‍या ने यह भी कहा है कि वोडाफोन करीब 4.9 फीसदी हि‍स्‍सेदारी आइडि‍या प्रोमोटर्स को ट्रांसफर करेगी। माना जा रहा है कि यह टेलि‍कॉम इंडस्‍ट्री की सबसे बड़ी डील है।

इसे भी पढ़ेंः रिलायंस जियो के धमाकेदार ऑफर के बाद आइडिया, वोडाफोन, एयरटेल समेत अन्य टेलिकॉम कंपनियां भी ग्राहकों को सस्ते डाटा प्लान देने पर हुई मजबूर

वोडाफोन इंडिया 20.028 करोड़ कस्टमर्स के साथ दूसरी और आइडिया सेल्युलर 18.77 करोड़ कस्टमर्स के साथ तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है। दोनों के मिलाकर 38 करोड़ सब्सक्राइबर्स हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ेंः टेलिनॉर इंडिया को खरीदेगा भारती एयरटेल, टेकओवर प्लान के ऐलान से शेयर 11% चढ़ा

अभी एयरटेल 26.34 करोड़ ग्राहकों के साथ देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर बनी हुई है।