भारतीय बाजार में अब नहीं मिलेगी शेवरले बीट कार, जनरल मोटर्स अब नहीं बेचेगी गाड़ियां

By   |  Updated On : May 18, 2017 05:19 PM
जनरल मोटर्स अब भारत में नहीं बेचेगी गाड़ियां, शेवरले बीट थी सबसे लोकप्रिय गाड़ी

जनरल मोटर्स अब भारत में नहीं बेचेगी गाड़ियां, शेवरले बीट थी सबसे लोकप्रिय गाड़ी

ख़ास बातें
  •  भारत में अब गाड़ियां नहीं बेचेगी जनरल मोटर्स कंपनी
  •  शेवरले बीट कार भारत में लोकप्रिय रही थी 

नई दिल्ली:  

अमेरिका की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनियों में से एक जनरल मोटर्स ने भारत में अपनी कारें नहीं बेचने का फैसला लिया है। इस साल के अंत तक भारत से जनरल मोटर्स की कारों का मिलना बंद हो जाएगा।

जनरल मोटर्स भारत में Chevrolet ब्रैंड के नाम से गाड़ियां बेचती थी। हालांकि कंपनी भारत में अपने मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट को ऑपरेट करती रहेगी। जनरल मोटर्स के दो प्लांट बैंगलुरु और मुंबई में हैं जहां गाड़ियों को एसेंबल करने का काम आगे भी जारी रहेगा। गौरतलब है कि भारतीय कार बाजार में जनरल मोटर्स की हिस्सेदारी करीब एक फीसदी से भी कम रह गई है जिसकी वजह से कंपनी ने ये फैसला लिया है।

जनरल मोटर्स ने क्या कहा

जनरल मोटर्स की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि अब Chevrolet ब्रैंड के लिए भारत में बाजार नहीं बचा है। भारत का ऑटो बाजार तेजी से बढ़ रहा है और आने वाले 10 सालों में ये जापान को भी पीछे छोड़ देगा लेकिन अब कंपनी के लिए यहां के बाजार में संभावनाएं नहीं हैं। हालांकि कंपनी ने ये साफ कर दिया है कि कंपनी खुद को पूरी तरह भारत से अलग नहीं करेगी। 

कंपनी के इंटरनेशनल ऑपरेशन के चीफ स्टेफन जेकॉबी के मुताबिक कंपनी भारत में बनी गाड़ियां मुख्य रूप से मैक्सिको और लैटिन अमेरिकी देशों में एक्सपोर्ट करती है। इस साल करीब दोगुना 70 हजार 969 वाहनों को एक्सपोर्ट किया गया है।

भारत पर पड़ेगा बुरा असर
भारत का ऑटो उद्योग तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में जनरल मोटर्स जैसी बड़ी कंपनी का बाजार से जाना ऑटो उद्योग के लिए झटका होगा। इससे Chevrolet के लिए काम करने वाले कई लोगों की नौकरियां चली जाएंगी।

ये भी पढ़ें: भारत को बड़ी राहत, इंटरनेशनल कोर्ट ने कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर लगाई रोक

शेवरले बीट का भारत में था क्रेज
जनरल मोटर्स की सबसे लोकप्रिय गाड़ी भारत में शेवरले बीट रही। 2015 में कंपनी ने भारत में करीब 51 हजार 839 गाड़ियां बेची थीं जिसके बाद इसकी ब्रिक्री लगातार गिरती गई।

ये भी पढ़ें: कश्मीर में युवाओं को पत्थर थमाने वाले अलगाववादियों के बच्चे जी रहे हैं ऐशो-आराम की जिंदगी

भारतीय कार बाजार में अभी मारुति सुजुकी का एकाधिकार है। जबकि दूसरे नंबर हुंडई है।

RELATED TAG: General Motors, Indian Car Market, Chevrolet Sail,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो