logo-image

न फोन.. न घड़ी! यूके के इस आईलेंड पर बिताएं शांतिपूर्ण छुट्टियां

आरामदायक छुट्टियां बिताने के लिए लोग अक्सर ऐसे समुद्र तटों का चयन करते हैं जहां पानी साफ हो, भीड़ कम हो और शांति अधिक हो. इसलिए, द्वीप ऐसे लोगों के लिए शांति के लिए एक महान पलायन स्थल हैं.

Updated on: 12 Feb 2024, 04:20 PM

नई दिल्ली :

आरामदायक छुट्टियां बिताने के लिए लोग अक्सर ऐसे समुद्र तटों का चयन करते हैं जहां पानी साफ हो, भीड़ कम हो और शांति अधिक हो. इसलिए, द्वीप ऐसे लोगों के लिए शांति के लिए एक महान पलायन स्थल हैं. सबसे अधिक जाने वाले स्थान स्पेन, फ्रांस, पुर्तगाल या ग्रीस हैं, जहां लोग आम तौर पर यात्रा करते हैं. हालांकि, यूनाइटेड किंगडम में, परफेक्ट हॉलिडे वेकेशन के लिए एक छिपा हुआ स्थान है, जहां आप दुनिया से अलग हो सकते हैं और शहर की हलचल से बहुत दूर रह सकते हैं.

यदि आप इस बार एक अलग तरह की छुट्टी की तलाश में हैं, तो आप हर्म द्वीप (Herm Island) की जा सकते हैं. ये द्वीप पिक्चर परफेक्ट है. जो चीज़ इसे असाधारण बनाती है वह यह है कि हर्म द्वीप में कोई कार नहीं है, कोई भीड़ नहीं है और इसलिए, कोई तनाव नहीं है. आप अपने परिवार या प्रियजन के साथ इस ब्रिटिश द्वीप पर आराम कर सकते हैं और समुद्र तट, आश्चर्यजनक पानी और बहुत कुछ के दृश्यों का आनंद ले सकते हैं.

इस द्वीप पर कोई भी कार नहीं जा सकती...

हर्म द्वीप ग्वेर्नसे के बेलीविक (Bailiwick of Guernsey) में स्थित है. इस द्वीप पर कोई भी कार नहीं जा सकती. इस अनोखे द्वीप पर एक ऐसा होटल है, जिसमें कोई टीवी, फोन या घड़ी नहीं है. 1.35 मील लंबे द्वीप में हॉलिडे कॉटेज और कैंपिंग स्थान हैं. वहां पहुंचने के लिए, किसी को ग्वेर्नसे से नाव की सवारी करनी होगी, जो 15 मिनट की यात्रा है या कोई लंदन गैटविक से 90 मिनट की उड़ान बुक कर सकता है.

द्वीप की आबादी केवल 65 है...

कथित तौर पर इस द्वीप की आबादी केवल 65 लोगों की है और इसका परिवेश लगभग अछूता है. इसमें सफेद रेतीले समुद्र तट हैं - इसका मुख्य आकर्षण और डॉल्फ़िन देखना. जो चीज आपका ध्यान खींचेगी वह है फ़िरोज़ा नीला पानी और विपरीत सफेद रेत. एक होटल के अलावा, इस छोटे से द्वीप पर अन्य इमारतें दो पब, एक फायर स्टेशन, एक पुलिस स्टेशन और केवल चार छात्रों वाला एक प्राथमिक विद्यालय हैं. 

आप कुछ ही समय में द्वीप के चारों ओर घूमना पूरा कर सकते हैं और फिर पूरा समय समुद्र तट पर, वाइन चखने या लंबी सैर पर बिता सकते हैं. यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आप कभी-कभी तटों पर सील भी देख सकते हैं. साथ ही साथ स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ भी उठा सकते हैं.