logo-image

सिर्फ शॉपिंग और जायके के लिए ही नहीं, इन 5 जगहों के लिए भी मशहूर है दिल्ली...

दिल्ली में घूमने वाली जगहें? बस इन पांच जगहों पर जाएं और विदेशी पर्यटकों के साथ भरपूर घूमें...

Updated on: 08 Oct 2023, 07:17 PM

नई दिल्ली:

देश-विदेश के पर्यटकों के लिए दिल्ली एक आकर्षक पर्यटन स्थल है. ये शहर न सिर्फ ऐतिहासिक स्थलों का खजाना अपने अंदर समाए हुए है, बल्कि इसके गौरवशाली अतीत, पूर्ववृत गाथाओं  की झलक पूरी दुनिया के सामने पेश करता है. ये एक जीवंत महानगर है, जहां  पुराने और नए का सहज मिश्रण मौजूद है. यहां आने वाले मेहमानों के पास करने के लिए ढेर सारी चीजें हैं. महंगे शॉपिंग मॉल से लेकर खाने के विभिन्न ऑप्शन तक, दिल्ली के पास सबके लिए कुछ न कुछ है... ऐसे में चलिए आपको दिल्ली की सैर पर ले चलते हैं...

1. Red Fort

दिल्ली के तमाम ऐतिहासिक स्थलों में से एक है लाल किला. पुरानी दिल्ली में स्थित ये लाल किला साल 1639 में बनाया गया था. इसे मुगल शासक शाहजहां द्वारा लाल बलुआ पत्थर से बनाया गया था. इसका अपना ऐतिहासिक महत्व है, जब राजधानी को आगरा से दिल्ली स्थानांतरित किया गया, तो उस दौर में इस किले की काफी अहम भूमिका रही थी. पर्यटकों को इस किले में कई संग्रहालय घूमने मिलेंगे, जो भारत के इतिहास को प्रदर्शित करेंगे. 

2. Qutub Minar

दिल्ली के महरौली क्षेत्र में मौजूद कुतुब मीनार, एक अन्य आकर्षण का केंद्र रहा है. इसे यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थल के तौर पर घोषित किया है. इसकी ऊंचाई 72.5 मीटर यानि 238 फीट है, जो इसे दिल्ली का दूसरा सबसे ऊंचा स्मारक बनाती है. न सिर्फ इतना, बल्कि इसके परिसर में हरे-भरे लॉन हैं, जो दिल्ली वालों के साथ-साथ कई विदेशी पर्यटकों के लिए लोकप्रिय पिकनिक स्पॉट है.

 

3. India Gate

नई दिल्ली में राजपथ पर मौजूद इंडिया गेट एक मशहूर युद्ध स्मारक है, जो प्रथम विश्व युद्ध और तीसरे आंग्ल-अफगान युद्ध के दौरान अपनी जान गवाने वाले भारतीय और ब्रिटिश सैनिकों की याद में बनाया गया है. ये भी एक बेहतरीन फैमिली पिकनिक स्पॉट है, जहां कई रोशनी वाले फव्वारा हैं, जो रात में शानदार तस्वीर पेश करते हैं. इसके साथ ही अंधेरे में इसकी साज-सजावट और भी ज्यादा खूबसूरत नजर आती है. यहां मौजूद अमर जवान ज्योति भी यहां मौजूद है. 

4. Jama Masjid

भारत की सबसे बड़ी मस्जिद है जामा मस्जिद, जिसे मुगल बादशाह शाहजहां द्वारा निर्मित किया गया था. यहां प्रतिवर्ष ईद की सुबह खास नमाज अदा की जाती है, जिसके लिए हजारों तीर्थयात्री मस्जिद में आते हैं. 

5. Humayun’s Tomb

हुमायूँ का मकबरा, दिल्ली के निज़ामुद्दीन पूर्वी क्षेत्र में मौजूद है. ये कई मायनों में खास है, दरअसल ये भारत का पहला ऐसा मकबरा है, जिसमें उद्यानहै. साथ ही इस मकबरे में आपको फ़ारसी का प्रभाव देखने को मिलता है, जो आश्चर्यजनक मुगल वास्तुकला को प्रदर्शित करता है.