logo-image

Chhattisgarh Tourist Places: छत्तीसगढ़ घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो जरूर जाएं ये 5 जगह

Chhattisgarh Tourist Places: छत्तीसगढ़ का संघटक राजनीतिक रूप 1 नवंबर 2000 को छत्तीसगढ़ राज्य के रूप में बनाया गया, जब मध्य प्रदेश राज्य से अलग किया गया.

Updated on: 07 Mar 2024, 02:55 PM

New Delhi:

Chhattisgarh Tourist Places: त्तीसगढ़ का इतिहास अत्यंत प्राचीन है और इसके संघटक क्षेत्र को सिंधु घाटी सभ्यता से भी जोड़ा गया है. छत्तीसगढ़ का नाम अनेक राजाओं, साम्राज्यों और संस्थाओं के आधार पर रखा गया है, जिनमें संगम युग, मौर्य, गुप्त, कालचूरी, राजपूत, कल्चुरी, राजवंशी, भोपाल, मराठा, बुंदेला, और बौद्ध साम्राज्य शामिल हैं. सन् 1818 में ब्रिटिश शासन के तहत छत्तीसगढ़ को रायपुर और नागपुर गवर्नर के द्वारा प्रबंधित किया गया था. छत्तीसगढ़ का संघटक राजनीतिक रूप 1 नवंबर 2000 को छत्तीसगढ़ राज्य के रूप में बनाया गया, जब मध्य प्रदेश राज्य से अलग किया गया. छत्तीसगढ़ का अधिकांश इतिहास भौगोलिक और सांस्कृतिक दृष्टिकोण से विविधता से भरपूर है, जिसमें आदिवासी संस्कृति, धार्मिक और सांस्कृतिक उत्सव, और ऐतिहासिक स्थलों का महत्वपूर्ण योगदान शामिल है. राज्य के इतिहास में अनेक योद्धा, महापुरुष, और साहसी व्यक्तित्वों के अद्भुत किरदार हैं जो उसकी धरोहर को विशेष बनाते हैं.

चित्रकूट जलप्रपात: चित्रकूट जलप्रपात भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित एक जलप्रपात है. यह जलप्रपात भारत के सबसे ऊंचे जलप्रपातों में से एक है. यह जलप्रपात जशपुर जिले में स्थित है. यह जलप्रपात 300 फीट ऊंचा है. यह जलप्रपात एक घने जंगल में स्थित है. यह जलप्रपात एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है.

कैलाश गुफा: कैलाश गुफा भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित एक गुफा है. यह गुफा जगदलपुर शहर में स्थित है. यह गुफा 2000 साल पुरानी है. यह गुफा भगवान शिव को समर्पित है. यह गुफा एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है.

तामड़घोटा: तामड़घोटा भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित एक पर्यटन स्थल है. यह पर्यटन स्थल बस्तर जिले में स्थित है. यह पर्यटन स्थल एक प्राकृतिक झील है. यह झील एक घने जंगल में स्थित है. यह झील एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है.

भोरमदेव मंदिर: भोरमदेव मंदिर भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित एक मंदिर है. यह मंदिर कबीरधाम जिले में स्थित है. यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है. यह मंदिर 11वीं शताब्दी में बनाया गया था. यह मंदिर एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है.

मैनपाट: मैनपाट भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित एक पर्यटन स्थल है. यह पर्यटन स्थल सरगुजा जिले में स्थित है. यह पर्यटन स्थल एक पहाड़ी क्षेत्र है. यह क्षेत्र एक घने जंगल से घिरा हुआ है. यह क्षेत्र एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है.