logo-image

इस गर्मी उत्तराखंड के इन जगहों पर घूमना रहेगा मज़ेदार, शांति का होगा अनुभव

नैनीताल से ऋषिकेश तक, उत्तराखंड में कुछ ऐसी जगह हैं जो पर्यटन के लिए खूब फेमस है.

Updated on: 26 Apr 2022, 08:54 PM

New Delhi:

उत्तराखंड( Uttrakhand) घूमने के मामले में कहा जाए तो सबसे ज्यादा पसंदीदा और जाना वाली जगह है. नैनीताल( Nanital) से ऋषिकेश( Rishikesh) तक, उत्तराखंड में कुछ ऐसी जगह हैं जो पर्यटन के लिए खूब फेमस है. लेकिन आज हम कुछ ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं जो पर्यटकों के बीच काफी ज्यादा फेमस हैं. इस गर्मी आप कई जगहों पर अपना वीकेंड कर सकते हैं.  तो आइये जानते हैं इस गर्मी आप किस जगह घूमने जा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- गर्मियों से राहत पाने के लिए फटाफट बनाएं Fruit Custard, खाने में आएगा मज़ा

1) चमोली( Chamoli)

चमोली जिला उत्तराखंड राज्य का दूसरा सबसे बड़ा जिला है. हेमकुंड साहिब और बद्रीनाथ, दोनों चमोली जिले में हैं. तिब्बत क्षेत्र और पूर्व में पिथौरागढ़ और बागेश्वर के उत्तराखंड जिलों, दक्षिण में अल्मोड़ा, दक्षिण-पश्चिम में गढ़वाल, पश्चिम में रुद्रप्रयाग और उत्तर-पश्चिम में उत्तरकाशी से घिरा है.

2) ग्वालदम

गढ़वाल और कुमाऊं की सीमा पर ग्वालदम एक सुकून और बेहतरीन शहर है. हरे भरे जंगल और सेब के बागों के बीच, यह कौसानी से 40 किमी की ऊंचाई पर है. यहां पर ग्वालदम हिमालय की चोटियों नंदा देवी, त्रिशूल और नंदा घुंटी के नजारे को एंजॉय कर सकते हैं.

3) चौकोरी

चौकोरी पिथौरागढ़ जिले का एक हिल स्टेशन है जो उत्तराखंड के कुमाऊं डिवीजन में पश्चिमी हिमालय रेंज की ऊंचाईं पर है. यहां पर आकर शांति का अनुभव कर सकते हैं. 

4) धारचूला

धारचूला एक शहर है जो उत्तराखंड राज्य के पिथौरगढ़ जिले में स्थित है. धारचूला एक छोटा और दूरस्थ स्थान है यहां पर लोग यहां के नज़ारे देखने आते हैं. 

यह भी पढ़ें- मेहंदी को डार्क रचाने के लिए इस तरह से करें उसकी देखभाल