logo-image

देहरादून की इन 4 जगहों का एक बार जरूर करें दीदार, ट्रिप हमेशा रहेगी याद

देहरादून या "Home of the valley", उत्तराखंड का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो गढ़वाल हिमालय की शक्तिशाली श्रृंखलाओं से घिरा हुआ है.

Updated on: 09 Mar 2024, 01:08 PM

नई दिल्ली :

देहरादून या "Home of the valley", उत्तराखंड का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो गढ़वाल हिमालय की शक्तिशाली श्रृंखलाओं से घिरा हुआ है. यह राजधानी शहर 1400 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और साहसिक प्रेमियों, जोड़ों और परिवारों को एक शानदार अनुभव प्रदान करता है. सुंदर प्राकृतिक गुफाओं और शानदार झरनों का घर, यह सप्ताहांत के लिए दूर जाने की योजना बना रहे लोगों के लिए एक आरामदायक स्थान है. चूंकि गर्मी पहले से ही बढ़ रही है, इसलिए इस सुंदर शहर में एक त्वरित ब्रेक लें और इस देहरादून यात्रा गाइड को अपने पास रखकर सर्वोत्तम चीजों को देखने से न चूकें.

चलिए जानें देहरादून में घूमने की प्रमुख जगहें...

1. Gucchupani Robbers Cave

रॉबर्स गुफा, जिसे स्थानीय रूप से गुच्चू पानी के नाम से जाना जाता है, उत्तराखंड के देहरादून से लगभग 8 किलोमीटर दूर हिमालय में बनी एक नदी की गुफा है. यह नदी गुफा भगवान शिव का निवास स्थान मानी जाती है और यह उत्तराखंड में सहस्रधारा या 'द थाउज़ेंडफोल्ड स्प्रिंग्स' के बहुत करीब है. इसकी खासियत यह है कि गुफा के बीच से नदी का पानी निकलता है.

2. Sahastradhara

सहस्त्रधारा का शाब्दिक अर्थ है 'हजार गुना वसंत'. यह एक लोकप्रिय आकर्षण है, जो अपने औषधीय और चिकित्सीय महत्व के लिए प्रसिद्ध है, क्योंकि इसके पानी में सल्फर होता है. सहस्त्रधारा उत्तराखंड के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है और देहरादून शहर से लगभग 14 किमी दूर रॉबर्स गुफा के पास स्थित है.

3. Tapkeshwar Temple

टपकेश्वर मंदिर, जिसे टपकेश्वर महादेव मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, देहरादून शहर के केंद्र से 6.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. भगवान शिव को समर्पित एक विनम्र गुफा मंदिर, यह प्रतिष्ठित मंदिर एक नदी के किनारे स्थित है, जो इसे एक अद्वितीय पवित्रता प्रदान करता है. यह गुफा कभी प्रसिद्ध गुरु द्रोणाचार्य का निवास स्थान थी और इसलिए इसे द्रोण गुफा के नाम से भी जाना जाता है.

4. Mindrolling Monastery

माइंड्रोलिंग मठ, जिसे बुद्ध मंदिर परिसर के रूप में भी जाना जाता है, की स्थापना 1965 में खोचेन रिनपोचे द्वारा क्लेमेंट टाउन, देहरादून, उत्तराखंड में की गई थी. हिमालय की शांत तलहटी के बीच में स्थित, माइंड्रोलिंग मठ सबसे बड़े बौद्ध केंद्रों में से एक है. भारत जो देश भर के साथ-साथ विदेशों से भी हजारों आगंतुकों को आकर्षित करता है. यहां प्रतिदिन सैकड़ों व्यक्ति आध्यात्मिकता प्राप्त करते हैं.