logo-image

Best Places To See Snowfall: भारत की इन 10 जगहों पर मिलते हैं बर्फबारी के जबरदस्त नज़ारे

Best places to see snowfall: भारत में कई स्थान हैं जहां सर्दियों में बर्फबारी होती है और यहां आप एक शांतिपूर्ण और आत्मीय मौसम का आनंद ले सकते हैं। यहां भारत के कुछ प्रमुख पहाड़ी इलाके हैं जो सर्दियों में बर्फबारी के लिए प्रसिद्ध हैं:

Updated on: 23 Nov 2023, 10:04 AM

नई दिल्ली:

Best places to see snowfall: सर्दियों का मौसम आते ही लोग छुट्टियों में बर्फबारी देखने का प्लान बनाते हैं. अगर आप भारत में जबरदस्त बर्फबारी देखना चाहते हैं. इंडिया में ही विदेशों के मज़े लेना चाहते हैं तो आपको भारत की इन जगहों पर घूमने जाने चाहिए. भारत में कई स्थान हैं जहां सर्दियों में बर्फबारी होती है और यहां आप एक शांतिपूर्ण और आत्मीय मौसम का आनंद ले सकते हैं. खासकर हिमाचल और उत्तराखंड के पहाड़ों का नज़ारा सर्दियों के मौसम में और भी देखने लायक होता है. तो हम आपको  भारत के कुछ प्रमुख पहाड़ी इलाकों के बारे में बता रहे हैं जो सर्दियों में बर्फबारी के लिए प्रसिद्ध हैं:

गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर: गुलमर्ग भारत में सर्दी की राजा-रानी माना जाता है, और यहां का मौसम सर्दियों में बर्फबारी के लिए उत्तम है.

मनाली, हिमाचल प्रदेश: मनाली हिमाचल प्रदेश में स्थित है और यहां सर्दियों में हिमपर्वों की सुंदरता बढ़ती है.

शिमला, हिमाचल प्रदेश: शिमला भी एक प्रसिद्ध हिमपर्व स्थल है, जो सर्दियों में बहुत खूबसूरत होता है.

आल्मोरा, उत्तराखंड: आल्मोरा उत्तराखंड के हरियाणा बड़ी सहयाक शहरों में से एक है जो सर्दी में बर्फबारी का आनंद लेने के लिए उत्तम है.

कुल्लू, हिमाचल प्रदेश: कुल्लू भी एक बहुत ही सुंदर पहाड़ी इलाका है जो सर्दियों में आकर्षक होता है.

नैनीताल, उत्तराखंड: नैनीताल उत्तराखंड की सुंदर झीलों के किनारे स्थित है और सर्दियों में यहां बर्फबारी होती है.

केदारनाथ, उत्तराखंड: केदारनाथ एक पवित्र तीर्थ स्थल है जो सर्दियों में सुंदरता से भरा होता है.

दार्जीलिंग, पश्चिम बंगाल: दार्जीलिंग एक आकर्षक पहाड़ी स्थल है जो सर्दियों में बर्फबारी के लिए जाना जाता है.

ओटी, उत्तराखंड: ओटी भी एक सुंदर पहाड़ी स्थल है जो सर्दियों में विशेष रूप से आकर्षक होता है.

काफीरंगांगा व्याध विकास केंद्र, हिमाचल प्रदेश: काफीरंगांगा व्याध विकास केंद्र हिमाचल प्रदेश में स्थित है और यहां सर्दियों में बर्फबारी का आनंद लिया जा सकता है.

ये सभी स्थान अपनी प्राकृतिक सौंदर्य और ठंडक के लिए प्रसिद्ध हैं और सर्दियों में बर्फबारी का अच्छा अनुभव करने के लिए उत्तम हैं. अगर आप प्रकृति के नज़ारे देखना पसंद करते हैं बर्फबारी के मज़े लेना चाहते हैं तो मौसम की ऑनलाइन जानकारी चेक करने के बाद यहां घूमने जा सकते हैं. 

भारत में घूमने के लिए पहाड़, नदियां, समुद्र सब है और यहां आप जितनी बार भी घूमने जाएंगे एक नया एक्सपीरियंस लेकर ही लौटेंगे. तो आप अगर इस बार बर्फबारी देखने का प्लान बना रहे हैं तो इसमें से किसी एक जगह पर अगली छुट्टियों में घूमने जा सकते हैं.