logo-image

Skincare: चेहरे के लिए मॉइश्चराइजर के चुनते समय इन बातों रखें खास ख्याल

मॉइश्चराइजर चुनते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए, जैसे कि आपकी त्वचा का प्रकार और बनावट और मॉइश्चराइजर की सामग्री, जैसे एसपीएफ और एंटीऑक्सीडेंट.

Updated on: 28 Mar 2023, 03:53 PM

नई दिल्ली:

Skincare Tips: त्वचा आपके शरीर का संवेदनशीन अंग है. इसे उचित देखभाल की आवश्यकता होती है क्योंकि यह तनाव, प्रदूषण आदि से गुजरती है. आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने के लिए अपने चेहरे को मॉइस्चराइज करना आवश्यक है. इसके अलावा, आपकी त्वचा हाइड्रेटेड और स्वस्थ रहे इसके लिए दैनिक स्किनकेयर रूटीन में शामिल करना चाहिए. मॉइश्चराइजर चुनते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए, जैसे कि आपकी त्वचा का प्रकार और बनावट और मॉइश्चराइजर की सामग्री, जैसे एसपीएफ और एंटीऑक्सीडेंट.

मॉइश्चराइजर का महत्व
मॉइश्चराइजर आपकी त्वचा को ढाल देता है और इसे हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने में मदद करता है. यह तीन रूपों में उपलब्ध है जिसमें, लोशन, क्रीम और सीरम. यह आपकी त्वचा को सूखापन, तैलीयपन और पर्यावरणीय क्षति को रोकने में मदद करता है. अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए आपको अपनी उम्र, लिंग और त्वचा के प्रकार पर ध्यान दिए बिना प्रतिदिन एक मॉइश्चराइजर का उपयोग करना चाहिए.

त्वचा के प्रकार की पहचान कैसे करें
चेहरे के अनुरूप मॉइश्चराइजर चुनने के लिए त्वचा के प्रकार की पहचान करने की आवश्यकता है. त्वचा का प्रकार आपके जीन और आहार जैसे कई कारकों पर निर्भर करता है. आप अपनी त्वचा के प्रकार को निर्धारित करने के लिए एक साधारण परीक्षण कर सकते हैं. एक टिश्यू पेपर लें और इसे कुछ मिनट के लिए अपने चेहरे पर दबाएं. आपकी त्वचा के प्रकार की जांच करने के लिए तेल की मात्रा और क्षेत्रों की जांच करें जहां तेल अवशोषित हो गया है.

सामान्य त्वचा
सामान्य या संयोजन त्वचा वाले लोगों के लिए सबसे अच्छा मॉइश्चराइजर वे होते हैं जो न तो अत्यधिक भारी और तैलीय होते हैं और न ही पानी से भरे होते हैं.

यह भी पढ़ें: Hair Fall: बालों की सेहत ठीक करती है योग की ये खास मुद्रा, जानें इसके फायदे

शुष्क त्वचा
आपको अपनी त्वचा पर नमी बनाए रखने के लिए एक ऐसे मॉइश्चराइजर का उपयोग करना चाहिए जिसमें गाढ़ा और भारी सामग्री हो. अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए क्रीम या दूध आधारित मॉइश्चराइजर का चयन करें.

तेलीय त्वचा
जिन लोगों की त्वचा तैलीय होती है उन्हें मुंहासे होने का खतरा अधिक होता है और उन्हें ऐसे मॉइश्चराइजर का उपयोग करना चाहिए जो हल्का और गैर-कॉमेडोजेनिक हो.

संवेदनशील त्वचा
संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को त्वचा की देखभाल का चुनाव करते समय सावधान रहना चाहिए और अपनी त्वचा के अनुरूप ही उन्हें चुनना चाहिए. आप एलोवेरा जैसे कठोर रसायनों, सुगंधों और रंगों से मुक्त एक हल्के मॉइश्चराइजर का उपयोग कर सकते हैं.

मॉइश्चराइजर खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान:-

धूप से सुरक्षा
आपकी त्वचा को नुकसान से बचाने के लिए एक मॉइश्चराइजर चुनना आवश्यक है जो आपको धूप से बचाता है. सूरज की क्षति को रोकने के लिए 30 या उससे अधिक एसपीएफ वाला मॉइश्चराइजर चुनें.

एंटीऑक्सीडेंट
ग्रीन टी और अनार जैसे एंटीऑक्सिडेंट आपकी त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करते हैं. इसलिए अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए ऐसा मॉइश्चराइजर चुनें जिसमें एंटीऑक्सीडेंट हो.

खुशबू
आपको अतिरिक्त सुगंध और रंगों के साथ एक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने से बचना चाहिए, खासकर यदि आपकी संवेदनशील या मुँहासे-प्रवण त्वचा है. वे एलर्जी संपर्क जिल्द की सूजन का कारण बन सकते हैं और लालिमा या खुजली वाली त्वचा का कारण बन सकते हैं.

अल्कोहल और एसिड-फ्री
त्वचा की समस्याओं से बचने के लिए विशेष रूप से शुष्क त्वचा के लिए अल्कोहल मुक्त और एसिड रहित मॉइश्चराइजर का उपयोग करने की सलाह दी जाती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि ये तत्व आपकी त्वचा में गहराई से प्रवेश कर सकते हैं और नुकसान पहुंचा सकते हैं.

अपने चेहरे पर कोई भी मॉइश्चराइजर लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करना जरूरी है. आपको अपना मॉइश्चराइजर ऊपर की ओर लगाना चाहिए ताकि यह गुरुत्व के विपरीत हो. साथ ही इसे कॉलरबोन से शुरू करते हुए चेहरे की तरफ बढ़ना चाहिए.