logo-image

Holi 2023: होली पर भांग-शराब पीने के बाद इन चीजों से रहें दूर, वरना पेट में बन जाएगा जहर

शराब के साथ किसी भी तरह के डेयरी प्रोडक्ट खाने से बचें. क्योंकि शराब के साथ डेयरी प्रॉडक्ट्स का सेवन आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है.

Updated on: 28 Feb 2023, 07:12 PM

नई दिल्ली:

रंगों का त्योहार होली चौखत पर दस्तक दे चुका है. भारत के कई जगहों पर ये त्योहार वसंत पंचमी से शुरू हो जाती है. वहीं इस साल यानी साल 2023 में होली का पर्व 6, 7 और  8 मार्च को पड़ रहा है. इस साल होलिका-दहन 6 मार्च को है. ऐसे में लोगों के बीच होली को लेकर काफी उत्साह है. जहां कई लोगों में एक-दूसरे के साथ रंग खेलने को लेकर उत्साह है तो वहीं दूसरी ओर कई लोगों में भांग या शराब पीने को लेकर जोश है. तो कुछ लोग पहली-पहली बार भांग या शराब को चखना चाहते हैं और उसके नशे का लुत्फ उठाना चाहते हैं. हालांकि भांग या शराब का सेवन वैसे तो सेहत के लिए काफी हानिकारक है और आपको इससे बचना भी चाहिए. लेकिन फिर भी आप इस होली भांग या शराब पीने वाले हैं, तो ये चीजें करने से जरूर बचें. क्योंकि ऐसा आप नहीं करते है तो आपके स्वास्थ्य के लिए दोगुना हानिकारक हो सकता है. 

चिकन का न करें इस्तेमाल
ज्यादातर लोग शराब या भांग के साथ- साथ चखना खाना में चिकन का  इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं  कि आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. वैसे तो शराब सेहत के लिए अच्छी नहीं होती है और ऊपर से उसके साथ ये चीजें खाने से आपके शरीर को  दोगुना नुकसान पहुंचा सकता है. दरअसल, चिकन में प्रोटीन पाया जाता है और प्रोटीन एक ऐसा तत्व है, जो शरीर में पचने में काफी समय लेता है. इसी वजह से डॉक्टर हमेशा शराब के साथ चिकन खाने से सख्त मना करते हैं

ब्रेड या ब्रेड से बनी डिश ना खाएं
होली पर बहुत से लोग शराब के साथ चखना खाना में सैंडविच या ब्रेड से बनीं चीजें खाना पसंद करते हैं. लेकिन आपको शराब के साथ ब्रेड से बनी चीजों को खाने से बचना चाहिए. दरअसल, ब्रेड में यीस्ट होता है और जिसका सेवन ड्रिंक्स के साथ नहीं करना चाहिए, क्योंकि शराब में भी यीस्ट होता है. अगर आप ज्यादा मात्रा में यीस्ट का सेवन करते हैं तो आपका पेट उसे पचा नहीं पाता जिससे आपको पाचन संबंधी समस्या या कैंडिडा इन्फेक्शन का खतरा हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Holi 2023: होली में ठंडाई पीने से होते हैं कई फायदे, जानिए इसे बनाने का सबसे आसान तरीका

पिज्जा खाने से बचें नहीं तो हो सकते हैं एसिड रिफ्लक्स का शिकार
आज के दौर में पिज्जा सभी का फेवरेट डिश हो गया है और खास कर ये युवाओं की पहली पसंद है. इसलिए अक्सर लोग अपने दोस्तों के साथ शराब पार्टी में चखना खाना में पिज्जा साथ लेकर बैठ जाते हैं. लेकिन शराब  के साथ ये पिज्जा आपके सेहद को दोगूना नुकसान कर रहा है. दरअसल, शराब पाचन की प्रक्रिया में देरी करती और साथ ही ओसोफैगल स्फिंक्टर को प्रभावित करती है, जिससे एसिड रिफ्लक्स होता है और अगर आप शराब के साथ पिज्जा जैसी चीजें खाते हैं तो इसके लक्षण और भी गंभीर हो जाते हैं. पिज्जा में डाली गई चीजें जैसे टमाटर गर्ड, एसिड रिफ्लक्स और सीने में जलन की जोखिम पैदा करती हैं.

नमकीन चीजें को खाने से बचें
अक्सर होली पर बिछड़े दोस्त एक साथ मिलते हैं और अपने पुराने दिन को याद करने के लिए शराब का सहारा लेते हैं और साथ में समोसे, पकौड़े, नमकीन और फ्रेंच फ्राइज जैसी चीजें  लेकर बैठ जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि ये चीजें आपके पाचन तंत्र को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है. दरअसल, इन चीजों में सोडियम की मात्रा अधिक होती है, जो आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकती है. वहीं नमक की वजह से अक्सर आपको प्यास लगती है जिससे कई बार आप जरूरत और इच्छा से ज्यादा शराब पी लेते हैं. जो आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डालता है.

डेयरी प्रोडक्ट
इस होली आप शराब के साथ किसी भी तरह के डेयरी प्रोडक्ट खाने से बचें. क्योंकि शराब के साथ डेयरी प्रॉडक्ट्स का सेवन आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. यदि आपको  थोड़ा सा भी लैक्टोज इंटॉलरेंस हैं, तो शराब और डेयरी प्रोडक्ट का एक साथ सेवन पेट के लिए काफी नुकसानदायक हो सकती है.

चॉकलेट
शराब पीते समय आपको चॉकलेट, कैफीन या कोको से भी बचना चाहिए. ये चीजें पेट और आंतों को नुकसान पहुंचाती है. शराब के साथ इन चीजों का सेवन सीने में जलन, गैस, अपच, उल्टी, जैसी समस्याएं भी उत्पन्न कर सकती है.