logo-image

ऐसे खाएं ड्राई फ्रूट! भूनकर खाना हो सकता है खतरनाक...

ड्राई फ्रूट्स में बड़ी मात्रा में जिंक, पोटेशियम और मैग्निशियम जैसे ट्रेस मिनरल्स होते हैं, साथ ही साथ इसमें कई तरह के फाइबर और मल्टी न्यूट्रीएंट्स भी मौजूद होते हैं. ऐसे में जब आप इसे भूनते हैं, तो इसके फाइबर और रफेज पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं.

Updated on: 30 Sep 2023, 07:10 PM

नई दिल्ली:

क्या आप भी ड्राई फ्रूट्स को फ्राइ करके खाते हैं? दरअसल अक्सर देखा गया है कि लोग, अपने स्वाद के मुताबिक हर चीज का सेवन करते हैं. इसी तरह अब लोगों ने ड्राई फ्रूट्स की भी फ्राइ करके खाना शुरू कर दिया है. ऐसे में सवाल है कि ऐसा करना सही ये या फिर गलत? दरअसल हम जानते हैं कि किसी भी चीज का फायदा और नुकसान, उसके सेवन के तरीके से होता है. ऐसे में चलिए जानें ड्राई फ्रूट्स भूनकर खाने के फायदे और नुकसान...

दरअसल ड्राई फ्रूट्स में बड़ी मात्रा में जिंक, पोटेशियम और मैग्निशियम जैसे ट्रेस मिनरल्स होते हैं, साथ ही साथ इसमें कई तरह के फाइबर और मल्टी न्यूट्रीएंट्स भी मौजूद होते हैं. ऐसे में जब आप इसे भूनते हैं, तो इसके फाइबर और रफेज पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं, जिससे ड्राई फ्रूट्स के सारे फायदे नष्ट हो जाते हैं. ऐसे में फ्राइ करके इसका सेवन सेहत के लिहाज से बड़ी गलती साबित होगी. 

तो फिर कैसे खाएं ड्राई फ्रूट?

चलिए आपको ड्राई फ्रूट खाने का सही तरीका बताएं, असल में अगर आप सही ढंग से इसका सेवन करना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा है कि आप इसे रात में पानी में भिगो दें और फिर इसका सेवन करें. बादाम, किशमिश, काजू, अंजीर, खजूर जैसे ड्राई फ्रूट को भिगोकर खाना चाहिए. 

इसके अतिरिक्त अखरोट औऱ पिस्ता को खाने का तरीका अलग है. इसका आप सीधा सेवन कर सकते हैं. वहीं मखाना और छुहारे को दूध में उबालकर खाना सबसे उचित रहता है. ऐसे में अगर आप सही ढंग से ड्राई फ्रूज का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर को सही पोषक तत्व मिलता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है. 

ध्यान रहे कि ड्राई फ्रूट फ्राइ करके खाना बिल्कुल भी असरदार नहीं है, ये संभवता शरीर पर उल्टा असर कर सकता है. सेहत के लिहास से भले ही ये अच्छा हो, मगर ऐसे ये नुकसानदायक हो सकता है.