logo-image
लोकसभा चुनाव

Health Tips: मोटापा कम करने के लिए नमक छोड़ना सही या गलत? यहां जानें जवाब

Side Effects Of Salt: इन दिनों अनियमित दिनचर्या और खराब खान-पान के कारण लोगों को कई तरह की बीमारियों ने जकड़ लिए है. इन बीमारियों में हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हार्ट प्रॉब्लम जैसी न जान कितनी बीमारियां हैं

Updated on: 07 Mar 2023, 06:40 PM

New Delhi:

Side Effects Of Salt: इन दिनों अनियमित दिनचर्या और खराब खान-पान के कारण लोगों को कई तरह की बीमारियों ने जकड़ लिए है. इन बीमारियों में हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हार्ट प्रॉब्लम जैसी न जान कितनी बीमारियां हैं. ऐसे में डॉक्टर लोगों को नमक छोड़ने या कम करने जैसी सलाह दे रहे हैं. डॉक्टरों का कहना है कि नमक छोड़कर आप कई तरह की गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. ऐसे लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि क्या हमें नमक को पूरी तरह से छोड़ देना चाहिए.

दरअसल, नमक में एक इलेक्ट्रोलाइट होता है, जिसकी वजह से हमारी बॉडी को सामान्य रूप फंक्शन करने में मदद मिलती है. इसलिए नमक को पूरी तरह से डाइट से बाहर न करें. एक्सपर्ट्स के अनुसार नमक को डाइट से पूरी तरह निकालने पर किडनी प्रभावित हो सकती है. ऐसे में अगर आप नमक को पूरी तरह से नजरअंदाज करते हैं तो आपकी किडनी में प्रॉब्लम आ सकती है.  नमक खाना बंद करने से वजन तेजी के साथ कम होने लगता है. हालांकि कम होने वाला वजन बॉडी के पानी का भी हो सकता है. क्योंकि सोडियम को कम मात्रा में खाने से शरीर में मौजूद पानी का वजन कम हो जाता है, जिसकी वजह से आपको अपने वेट में कमी दिखाई देती है. 

Fitness Secret: 40 की उम्र में दिखना चाहते हैं 24 जैसा फिट...रूटीन में शामिल कर लें ये 4 नियम

आपको बता दें कि मोटापा कम करने या वजन घटाने के लिए डॉक्टर और डाइटीशियन लोगों को नमक खाने के लिए मना कर रहे हैं या फिर बिल्कुल कम करने को कह रहे हैं. क्योंकि माना जा रहा है खाने में नमक की मात्रा कम करने से वजन तेजी के साथ कम होता है. लेकिन इसको लेकर लोगों में कन्फ्यूजन की स्थिति बनी रहती है. ऐसे में बेहतर है कि लोग इस बात को समझ लें कि नमक छोड़ना कितना ठीक है और कितना गलत.