logo-image

Green Tea Side Effects: भारी पड़ सकता है ग्रीन टी का सेवन, जानें इसके 7 साइड इफेक्ट

गर्भवती महिलाओं, सेहत से जुड़ी खास स्थितियों में ग्रीन टी का अत्यधिक सेवन खतरनाक हो सकता है.

Updated on: 13 Apr 2023, 03:50 PM

नई दिल्ली:

Green Tea Side Effects: ग्रीन टी को वजन कम करने के लिए बहुत अहम माना जाता है. दुनिया के विभिन्न हिस्सों में हजारों सालों से ग्रीन टी का सेवन किया जाता रहा है. यह एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. हालांकि, किसी भी अन्य खाने या पेय की तरह ग्रीन टी के भी दुष्प्रभाव हो सकते हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक, गर्भवती महिलाओं, सेहत से जुड़ी खास स्थितियों में ग्रीन टी का अत्यधिक सेवन खतरनाक हो सकता है. तो आइए जानते हैं ग्रीन टी के संभावित दुष्प्रभावों और उन्हें कम करने के तरीकों के बारे में:

ग्रीन टी पीने के साइड इफेक्ट:

कैफीन
ग्रीन टी में कैफीन होता है, एक उत्तेजक जो कुछ व्यक्तियों में अनिद्रा, चिंता और बेचैनी पैदा कर सकता है. ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा ब्रांड और इसे तैयार करने के तरीके पर निर्भर करती है. ग्रीन टी के एक सामान्य कप में लगभग 25-40 मिलीग्राम कैफीन होता है, जो एक कप कॉफी से कम है, लेकिन फिर भी महत्वपूर्ण है. ऐसे व्यक्ति जो कैफीन के प्रति संवेदनशील होते हैं या जो बड़ी मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करते हैं, उन्हें घबराहट, सिरदर्द और दिल की धड़कन जैसे प्रतिकूल प्रभाव का अनुभव हो सकता है.

पाचन संबंधी समस्याएं
ग्रीन टी में टैनिन होता है, जो पाचन संबंधी समस्याएं जैसे कब्ज और पेट खराब कर सकता है. खाली पेट ज्यादा ग्रीन टी पीने से मतली और उल्टी हो सकती है. पाचन समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए भोजन के साथ ग्रीन टी का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

आयरन अवशोषण
ग्रीन टी शरीर में आयरन के अवशोषण में भी बाधा डाल सकती है. ग्रीन टी में मौजूद टैनिन आयरन को बांध सकता है और इसके अवशोषण को रोक सकता है, जिससे अतिसंवेदनशील व्यक्तियों में आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है. इस प्रभाव को कम करने के लिए, भोजन के बीच या आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ ग्रीन टी का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

यह भी पढ़ें: Health Benefits Of Brahmi: ब्रेन फंक्शन, डायबिटीज समेत कई बीमारियों को ठीक करता है ब्राह्मी

दवा के साथ रिएक्शन
ग्रीन टी कुछ दवाओं के साथ रिएक्शन कर सकती है और उनकी प्रभावकारिता को प्रभावित कर सकती है. उदाहरण के लिए, हरी चाय बीटा-ब्लॉकर्स के अवशोषण को कम कर सकती है, यह उच्च रक्तचाप का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं का एक प्रकार है. यह इफेड्रिन और कैफीन जैसे इंफ्लेमेटरी पदार्थों के प्रभाव को भी बढ़ा सकता है. जो लोग दवाएं ले रहे हैं, उन्हें ग्रीन टी का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए.

एलर्जी
ग्रीन टी में कैटेचिन नामक यौगिक (compound) होता है, जो कुछ व्यक्तियों में एलर्जी का कारण बन सकता है. एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं और इसमें पित्ती, खुजली और सांस लेने में कठिनाई शामिल हो सकती है. जिन लोगों को ग्रीन टी से एलर्जी है उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए.

लिवर टॉक्सिसिटी
ग्रीन टीकी अत्यधिक खपत लिवर टॉक्सिसिटी का कारण बन सकती है. ग्रीन टी के पूरक कुछ व्यक्तियों में जिगर की क्षति से जुड़े हुए हैं, खासकर जब बड़ी मात्रा में लिया जाता है. यह सलाह दी जाती है कि ग्रीन टी का कम मात्रा में सेवन करें और जब तक डॉक्टर द्वारा इसका सेवन करने की सलाह न दी जाए तब तक इसके ज्यादा सेवन से बचें.

गर्भावस्था और स्तनपान
ग्रीन टी में कैफीन और अन्य यौगिक होते हैं जो प्लेसेंटा से गुजर सकते हैं. यह विकासशील भ्रूण को प्रभावित कर सकते हैं. गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ग्रीन टी का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए और ऐसा करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

ग्रीन टी को आमतौर पर सुरक्षित माना जाता है और यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है. हालांकि, किसी भी अन्य भोजन या पेय की तरह, ग्रीन टी के दुष्प्रभाव हो सकते हैं, खासकर जब अधिक मात्रा में या कुछ दवाओं के संयोजन में इसका सेवन किया जाता है. साइड इफेक्ट्स के जोखिम को कम करने के लिए, ग्रीन टी का सेवन कम मात्रा में और भोजन के साथ करने की सलाह दी जाती है, ग्रीन टी की खुराक से बचें, और अगर दवाएं ले रहे हैं या गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं तो ग्रीन टी का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें.