logo-image

सिगरेट छोड़ने में हो गए हैं फेल, अपनाएं ये आसान सा टिप्स, हो जाएगी एकदम नफरत

आज से सिगरेट नहीं पीना.. ये लाइन कितने लोगों को बोलते हुए सुनी होगी, लेकिन लोग वही करते हैं जो उनका मन करता है यानी वो अपनी आदतों से मजबूर होकर सिगरेट पीते हैं. सवाल यह है कि धूम्रपान कैसे छोड़ें?

Updated on: 07 Mar 2024, 07:16 PM

नई दिल्ली:

क्या आप भी नहीं छोड़ पा रहे स्मोकिंग? अगर हां तो ये खबर आपके काम की है. अक्सर देखा जाता है कि कई लोग कहते हैं कि वे सिगरेट पीना छोड़ना चाहते हैं लेकिन ऐसा नहीं कर पाते हैं. कुछ लोग कई कसमें और वादे करते हैं कि वे कभी सिगरेट को हाथ नहीं लगाएंगे, लेकिन वे अपनी आदतों से मजबूर होकर दोबारा सिगरेट पीना शुरू कर देते हैं.सिगरेट पीना एक अत्यधिक कष्टदायक आदत है जिससे बचना बहुत मुश्किल होता है. धूम्रपान के नुकसान जानने के बाद भी लोग इसे नहीं छोड़ पाते हैं, तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है. आपको बता दें कि अच्छी खबर यह है कि सिगरेट छोड़ने के कई आसान उपाय हैं. हम आपको जो बताने जा रहे हैं उसके बाद आप सिगरेट को छू भी नहीं पाएंगे.

क्या आप सिगरेट नहीं छोड़ पा रहे हैं? 

अगर आपने वाकई में निर्णय ले लिया है कि अब सिगरेट नहीं पीना है. तो सबसे पहले आप सिगरेट छोड़ने के लिए एक निर्धारित तारीख का चयन करें. उस तारीख को तय करें कि अब आज से सिगरेट नहीं पीना है. किसी भी मुश्किल काम को करने के लिए एक साथी का समर्थन महत्वपूर्ण है. सिगरेट छोड़ने के लिए भी, आप एक साथी की मदद ले सकते हैं जो आपके साथ इस संघर्ष में खड़ा रहें. ऐसे केस में होता है कि वो आपको बार-बार याद दिलाएगा कि आपको सिगरेट नहीं पीना है. साथ ही व्यायाम और योग सिगरेट छोड़ने में मदद करते हैं. यह आपके मन को शांत करते हैं और आपको स्वस्थ और निर्मल रखने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- अगर कम सोते हैं तो ये बीमारियां दे देंगी मौत की चेतावनी

धीरे-धीरे खुद पर कर पाएंगे काबू

सिगरेट की मात्रा को धीरे-धीरे कम करना एक अन्य तकनीक है जो सिगरेट छोड़ने में मदद करती है. शांतिप्रद तकनीकों के अलावा, कई प्राकृतिक उपचार भी मदद कर सकते हैं जैसे कि तुलसी, लौंग, और अदरक का प्रयोग करें. यदि आप सिगरेट छोड़ने के लिए इन तकनीकों का उपयोग करते हैं और इसमें निष्ठा दिखाते हैं, तो आप इस नुकसानदायक आदत को छोड़ने में सफल हो सकते हैं. ध्यान दें कि यह प्रक्रिया धीरे-धीरे होती है, और सफलता के लिए अधिक संघर्ष की आवश्यकता होती है.