logo-image

धनिया स्वाद समेत सेहत का भी रखता है पूरा ख्याल, चमत्कारी गुण कर देंगे हैरान

धनिया आपके पेट के लिए अमृत है. यह अम्लता, माइग्रेन, सिरदर्द, अत्यधिक रक्तस्राव, अत्यधिक प्यास, थायराइड, मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल, फैटी-लीवर, मोटापा, अपच, हार्मोनल असंतुलन और यहां तक कि एक अद्भुत आयुर्वेदिक डिटॉक्स के रूप में काम करता है.

Updated on: 23 Mar 2023, 05:44 PM

नई दिल्ली:

धनिया एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो हम रोजमर्रा में प्रयोग करते हैं. लगभग सभी घरों में धनिया पत्ता या सूखा धनिया खाने में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, सभी धनिया के गुणों को पूरी तरह से नहीं जानते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं धनिया के सभी गुणों के बारे में जो आपकी सेहत के लिए वरदान है. धनिया आपके पेट के लिए अमृत है. यह अम्लता, माइग्रेन, सिरदर्द, अत्यधिक रक्तस्राव, अत्यधिक प्यास, थायराइड, मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल, फैटी-लीवर, मोटापा, अपच, हार्मोनल असंतुलन और यहां तक कि एक अद्भुत आयुर्वेदिक डिटॉक्स के रूप में काम करता है.

धनिया के आयुर्वेदिक गुण (बीज और पत्ते):-

रस (स्वाद) - कषाय (कसैला), तिक्ता (कड़वा)
गुण (गुण) - लघु (पचाने में हल्का), स्निग्धा (चिकना, तैलीय)
विपाक (पाचन के बाद प्रभाव) - मधुरा (मीठा)
वीर्या (शक्ति) - उष्णा (गर्म)
त्रिदोष पर प्रभाव: त्रिदोषहर (तीनों दोषों को संतुलित करता है)

यह सभी के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि यह सभी दोषों- वात, पित्त और कफ को संतुलित करता है. फैटी-लीवर, मधुमेह और पाचन संबंधी समस्याओं के लिए इसे CCF चाय के रूप में सेवन कर सकते हैं.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dr Dixa Bhavsar Savaliya (@drdixa_healingsouls)

थायराइड और अन्य जीवनशैली विकारों के लिए इसका सेवन कैसे करें यहां जानें:

बस 1 चम्मच पिसा हुआ धनिया, 1 गिलास पानी में रात भर के लिए भिगो दें. सुबह इसे आधा होने तक उबालें, इसे छान लें और इस सुगंधित मूड को बढ़ाने और चयापचय बढ़ाने वाले धनिया पेय का आनंद लें. आप अधिक लाभ के लिए उबालते समय इसमें करी पत्ते और सूखी गुलाब की पंखुड़ियां भी डाल सकते हैं.

अपनी थायरॉयड गोली लेने के 1 घंटे बाद इसे लें (यदि आप अभी गोली ले रहे हैं). अपनी गोली लेने के बाद एक घंटे तक सादे पानी के अलावा कुछ भी पीने/खाने से बचना सबसे अच्छा है.

यह भी पढ़ें: कब्ज, आंख, सेक्स की समस्याओं समेत वात-पित्त दोष को भी ठीक करता है अंगूर

यहां बताया गया है कि अत्यधिक गर्म करने वाले विकारों (ब्लीडिंग, एसिडिटी, जलन) के लिए इसका सेवन कैसे करें: 

1. कुचले हुए धनिये के बीज का एक भाग लें. (उदाहरण: 25 ग्राम)
2. छह भाग पानी डालें (जैसे: 150 मिली)
3. इसे रात को या 8 घंटे के लिए ढक कर रख दें.
4. अगली सुबह, छान लें और थोड़ी सी मिश्री मिलाकर खाली पेट लें.

रॉक शुगर के साथ प्रतिदिन 2-3 बार 10 से 30 मिलीलीटर की खुराक में भी लिया जा सकता है. धनिया के ये चमत्कारी गुण आपकी सेहत का पूरा ख्याल रखता है इसलिए यह जरूरी है कि इसे अपनी डाइट में शामिल करें.