logo-image

The Baby First Box: नवजात शिशु के लिए जरूरी हैं ये चीजें जन्म से पहले जरूर खरीद लें

The Baby First Box: न्यूबॉर्न बेबी के आने की खुशी जितनी होती है उतना ही हर माता-पिता इस बात को लेकर सोचते हैं कि उसके लिए किन-किन सामान की जरुरत होगी. तो ये लिस्ट आपके काम आने वाली है.

Updated on: 26 Mar 2024, 05:57 PM

नई दिल्ली :

The Baby First Box: न्यूबॉर्न बेबी का आगमन परिवार के लिए खास अनुभव होता है. नवजात शिशु की देखभाल और संरक्षण में ध्यान देना जरूरी होता है. बच्चे के लिए स्वच्छ और सुरक्षित वातावरण बनाए रखना महत्वपूर्ण है. प्राथमिकता बच्चे के पोषण और हाइजीन की देखभाल को देनी चाहिए. मां के दूध का आदान-प्रदान करना जरूरी है, यदि वह संतुष्ट करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो उपयुक्त फॉर्मूला दूध का उपयोग करें. नवजात के लिए समायोजित और नियमित डॉक्टर के दौरे करवाएं. नवजात शिशु के साथ संयोग में रहें, संवाद करें, और उसके जरूरतों को समझें. स्नान, बदलाव, और नींद के समय उसके साथ हों, और उसकी स्वास्थ्य और विकास को संवारें.

कपड़े: 6-8 रॉमपर्स या स्लीपसूट ले लें. ये पहनने और उतारने में आसान होते हैं, और वे रात में डायपर बदलने के लिए भी अच्छे होते हैं. कपड़े की सामग्री मौसम के अनुसार चुनें. गर्मियों के लिए हल्के कपास और सर्दियों के लिए ऊनी या फलालैन कपड़े अच्छे होते हैं. 4-5 लघु आस्तीन वाले शर्ट ये गर्म दिनों के लिए या लेयरिंग के लिए अच्छे हैं. 4-5 लंबी आस्तीन वाली शर्ट ये ठंडे दिनों के लिए अच्छे हैं. 2-3 पैंट ये गर्म दिनों या लेयरिंग के लिए अच्छे हैं. 2-3 जोड़ी जुराबें ये शिशु के पैरों को गर्म रखने में मदद करेंगी. 1-2 टोपी ये शिशु के सिर को गर्म रखने में मदद करेंगी. 1-2 जैकेट या स्वेटर ये शिशु को गर्म रखने में मदद करेंगे ठंडे दिन. 

डायपरिंग: आपको प्रति दिन लगभग 8-12 डायपर की आवश्यकता होगी. शिशु के आकार के अनुसार डायपर खरीदें. वाइप्स ये डायपर बदलते समय शिशु को साफ करने के लिए उपयोगी होते हैं. डायपर क्रीम यह डायपर रैश को रोकने में मदद कर सकती है.

स्नान: बेबी बाथटब यह शिशु को नहलाने के लिए एक सुरक्षित जगह प्रदान करेगा. बेबी शैम्पू और कंडीशनर ये शिशु के बालों और त्वचा को साफ करने में मदद करेंगे. वाशक्लॉथ ये शिशु को नहलाने के लिए उपयोगी होते हैं. तौलिया यह शिशु को स्नान के बाद सुखाने के लिए उपयोगी होगा. हूड वाला तौलिया यह शिशु के सिर को स्नान के बाद सुखाने में मदद करेगा. 

भोजन: बोतलें अगर आप स्तनपान नहीं करा रही हैं, तो आपको बोतलों की आवश्यकता होगी. निपल्स आपको बोतलों के लिए निपल्स की आवश्यकता होगी. स्तन पंप अगर आप स्तनपान करा रही हैं, तो आप स्तन पंप का उपयोग करना चाह सकती हैं. सूत्र यदि आप स्तनपान नहीं करा रही हैं, तो आपको सूत्र की आवश्यकता होगी. बर्प क्लॉथ्स ये शिशु को डकारने में मदद करेंगे.

नींद: पलंग शिशु को सोने के लिए एक सुरक्षित जगह की आवश्यकता होगी. गद्दा शिशु को सोने के लिए एक आरामदायक गद्दे की आवश्यकता होगी. चादरें शिशु को सोने के लिए चादरों की आवश्यकता होगी. कंबल शिशु को गर्म रखने के लिए कंबल की आवश्यकता होगी. सोने का खिलौना यह शिशु को सोने में मदद कर सकता है. 

नेल कटर शिशु के नाखून काटने के लिए. थर्मामीटर शिशु के तापमान की जांच करने के लिए. नेज़ल एस्पिरेटर शिशु की नाक से बलगम साफ करने के लिए. बेबी मॉनिटर शिशु पर नज़र रखने के लिए. पैसिफायर अगर शिशु इसे स्वीकार करता है तो यह शांत करने में मदद कर सकता है. 

सभी आवश्यक चीजों को पहले से ही खरीद लें ताकि बच्चे के आने पर आपको घबराना न पड़े. मौसम के अनुसार कपड़े और अन्य चीजें खरीदें. शिशु के आकार के अनुसार डायपर, बोतलें और अन्य चीजें खरीदें.

Read Also:Chyawanprash Benefits: इन रोगों के लिए रामबाण है च्यवनप्राश, जानें खाने का सही तरीका