logo-image

Musty Smell In Clothes: बारिश में कपड़ों से आती है बदबू तो ये स्मार्ट टिप्स करें फॉलो

Musty Smell In Clothes: बारिश के दिनों में क्या आपके कपड़ों से भी अजीब सी दुर्गंध आती है तो आप परेशान ना हों. हम आपको ऐसे स्मार्ट टिप्स बताने वाले हैं जो आपके कपड़ों से आने वाली इस बदबू को दूर कर देगी.

Updated on: 17 Jul 2023, 11:58 AM

नई दिल्ली:

Musty Smell In Clothes: क्या आप भी बारिश के मौसम में परेशान हो जाते हैं. घर में फुली ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन होने के बावजूद कपड़ों से बदबू आती है... तो आपको आज हम कुछ स्मार्ट टिप्स देने जा रहे हैं. अगर आपके कपड़ों से भी  सीलन की बदबू आती है या नमी के कारण कपड़े नहीं सूखते और उसमें से अजीब सी दुर्गंध आने लगती है तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है. ऐसे कई उपाय है जिससे बारिशों में आपके कपड़े ना सिर्फ जल्दी सूख जाएंगे बल्कि इतने फ्रेश लगेंगे कि आपके पास लोग दूर से ही खींचे चले आएंगे. तो आपको मानसून के मौसम में अपने कपड़ों का ख्याल कैसे रखना है आइए जानते हैं. 

कपड़े धोने वाली पानी में नींबू का रस डालें

नींबू की खूशबू ताज़गी का एहसास दिलाती है. आप कपड़े धोने के लिए जिस बाल्टी में इन्हें भिगो रहे हैं उसमें नींबू का रस डाल दें इससे आपके कपड़ों से भिनी से खुशबू आने लगेगी और बारिश की वजह से जो अलमारी में भी सीलन की स्मेल रह जाती है वो भी कपड़ों पर नहीं चढ़ेगी. 

बाहर हवा में ना सुखाएं कपड़े

मानसून के मौसम में कपड़े बाहर हवा में सुखाने से बचें. आप कमरे में क्लोथ स्टैंड लगाकर उस पर कपड़े सूखने डालें और पंखा चला दें. पंखे की हवा में कपड़े 100 प्रतिशत सूख जाएंगे और मानसून की नमी को भी नहीं पकड़ेंगे. 

सिरका और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

कपड़े धोते समय आप इसमें थोड़ा सा सिरका या बेकिंग सोडा अगल डालते हैं तो इससे आपके कपड़ों में डिटर्जेंट की जो स्मेल मानसून में दुर्गंध में बदल जाती है वो पहले जैसी खूशबू देने लगेगी. 

बारिश में कपड़ो की देखरेख करना बेहद जरुरी होती है इसलिए आप एक साथ कपड़े जमा करके उसे लॉन्ड्री बैग में ना रखें बल्कि साथ-साथ धोते रहें. फुली ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन है तो भी आप कपड़ों को थोड़ी देर पंखे की हवा में सुखाने के बाद ही संभालें. अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो मानसून में आपके घर में रखे किसी भी कपड़े में से किसी भी तरह की दुर्गंध नहीं आएगी. 

यह भी पढ़ें: बाबा जी के चमत्कारी घरेलू नुस्खे हैं अनुष्का शर्मा की खूबसूरती का राज़, जवां बने रहने के लिए आप भी फॉलो करें ये टिप्स

इसी तरह की और स्टोरी पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ जुड़े रहिये.