logo-image

Skin Care Tips: स्किन पर न करें इन खतरनाक चीजों का इस्तेमाल, फेस का हो सकता है बुरा हाल

फेस के लिए सिर्फ मार्केट के ब्यूटी प्रो़डक्ट्स ही नहीं बल्कि कुछ घरेलू चीजें भी नुकसानदायक हो सकती है. तो, आइए आपको बताते हैं वो कौन-सी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल सोच समझकर (skin care ingredients to avoid) करना चाहिए.

Updated on: 23 Feb 2022, 02:43 PM

नई दिल्ली:

स्किन को हेल्दी रखने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके आजमाते हैं. जिसमें ब्यूटी प्रोडक्ट्स से लेकर घरेलू नुस्खों (skin care tips) तक सब कुछ शामिल होता है. ये तो सभी जानते हैं कि मार्केट के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में केमिकल शामिल होता है. जिसकी वजह से आपको आगे चलकर इसके कई साइड-इफेक्ट्स देखने को मिलते हैं. लेकिन, न सिर्फ मार्केट प्रोडक्ट्स बल्कि कई ऐसी घरेलू चीजें भी है जिनको फेस पर इस्तेमाल करने से न सिर्फ फेस (toxic skin care ingredients) की रंगत छिन सकती हैं बल्कि स्किन पर बुरा असर भी पड़ सकता है. तो, आइए जानते हैं वो कौन-सी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल सोच समझकर (skin care ingredients to avoid) करना चाहिए.  

यह भी पढ़े : Places To Celebrate Holi 2022: इन जगहों पर होली मनाने का किया जाता है खास इंतजाम, देखने वाले रह जाते हैं हैरान

सेब का सिरका 
फेस पर कभी भी सेब का सिरका यानी कि एप्पल सीडर विनेगर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. क्योंकि ये बहुत ज्यादा एसिडिक होता है. ये स्किन से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स का कारण बन सकता है. सेब के सिरके के ज्यादा इस्तेमाल से (apple cider vinegar) जलन हो सकती है. 

नींबू 
नींबू में विटामिन C की भरपूर क्वांटिटी होती है. इसमें साइट्रिक एसिड होता है जो सेंसिटिव स्किन पर जलन पैदा कर सकती है. रिपोर्ट्स के अनुसार फेस पर नींबू का रस लगाने से फाइटोफोटोडर्माटाइटिस हो सकता है. ये एक तरह की स्किन का प्रोसेस होता है जो खट्टे फलों की वजह से होता है. नींबू (lemon) का रस भी सनबर्न के चांसिज पैदा कर (lemon) सकता है.

यह भी पढ़े : Home Remedies For Cockroach: कॉकरोच घर में घुसकर कर रहे हैं परेशान, इन घरेलू नुस्खों से तुरंत भगाना है आसान

दालचीनी 
दालचीनी फेस के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं होता है. रिपोर्ट्स के अनुसार दालचीनी फेस पर रेडनेस और जलन पैदा कर सकती है. सेंसिटिव स्किन (cinnamon) वाले लोगों को इसे इस्तेमाल करने से बचना चाहिए.

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल 
लैवेंडर एसेंशियल ऑयल को खास तौर से अरोमा थेरेपी के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ये स्किन से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन सेंसिटिव स्किन पर इसका इस्तेमाल करते टाइम सावधानी रखनी चाहिए. ये स्किन पर उल्टा असर डाल सकता है. इस वजह से स्किन (lavender essential oil) पर जलन और चकत्ते हो सकते हैं.