logo-image

After Holi Face Itiching Remedy: होली के रंगों के बाद अब जलन से लाल हो रहा है फेस, तो फौरन ट्राई करें ये 'Super Cool Trick'

होली (Holi 2022) खेलने के बाद अक्सर रंग को छुड़ाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है. ऐसे में अक्सर रंग तो छूट जाता है लेकिन चेहरा जलन से लाल होने लगता और स्किन बर्न हो जाती है.

Updated on: 18 Mar 2022, 12:48 PM

नई दिल्ली :

होली (Holi 2022) खेलने के बाद अक्सर रंग को छुड़ाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है. ऐसे में कुछ लोग स्किन को ज़रूरत से ज्यादा ही रगड़ देते हैं. ऐसे में अक्सर रंग तो छूट जाता है लेकिन चेहरा जलन से लाल होने लगता और स्किन बर्न हो जाती है. इस जलन से छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग ठंडे पानी से स्किन को साफ करते हैं तो कुछ लोग बर्फ लगाकर. ऐसे में हम कुछ ऐसे रिलेक्सिंग फेस पैक्स बता रहे हैं जो आपके चेहरे की जलन को शांत कर सकते हैं और वो भी चुटकियों में. 

यह भी पढ़ें: Holi पर अपने करीबी को भेजे ये मैसेज खास, दिल हो जाएगा बाग-बाग

1) दही और गुलाब की पत्तियां
 सामग्री:
- आधा कप गुलाब की पत्तियां
- 3 चम्मच दही 
- 2 चम्मच बेसन
- 4 चम्मच गुलाब जल

कैसे बनाएं:
इसे बनाने के लिए गुलाब की पत्तियों को कुछ देर के लिए भिगो दें. फिर इसे पीस लें. इसमें दही, बेसन और गुलाब जल मिलाएं. अच्छे से मिक्स करें और फिर इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से अप्लाई करें. मास्क को सूखने के बाद ठंडे पानी में दूध मिलाएं और फिर चेहरे को साफ करें.

2) शहद और गुलाब की पत्तियां
सामग्री:
- 4 से 5 गुलाब की पत्तियां
- 6 से 7 चम्मच पानी
- 3 चम्मच शहद 

कैसे बनाएं:
इसे बनाने के लिए गुलाब की पत्तियों को पानी में कुछ देर के लिए भिगोएं और फिर इसे अच्छे से मैश करे. अब इसमें शहद मिलाएं और फिर चेहरे पर लगाएं. 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें.

3) चंदन और गुलाब से बनाएं फेस पैक 
सामग्री:
- आधा कप गुलाब की पत्तियां
- 2 चम्मच शहद 
- 3 चम्मच चंदन पाउडर 
- 4 चम्मच गुलाब जल 

कैसे बनाएं: 
इसे बनाने के लिए गुलाब की पत्तियों को अच्छे से मैश कर लें. फिर इसमें चंदन पाउडर, गुलाब जल और शहद मिलाएं. अब इसे चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें और फिर 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें.