logo-image

Women Reservation Bill: राज्यसभा में सर्वसम्मति से महिला आरक्षण बिल हुआ पास, जानें पीएम मोदी ने क्या कहा?

Women Reservation Bill 2023 Passed In Rajya Sabha : लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी गुरुवार को सर्वसम्मति से महिला आरक्षण बिल 2023 (Women Reservation Bill 2023) पास हो गया है. संसद के उच्च सदन में नारी शक्ति वंदन अधिनियम पर वोटिंग हुई.

Updated on: 21 Sep 2023, 10:43 PM

नई दिल्ली:

Women Reservation Bill 2023 Passed In Rajya Sabha : लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी गुरुवार को सर्वसम्मति से महिला आरक्षण बिल 2023 (Women Reservation Bill 2023) पास हो गया है. संसद के उच्च सदन में नारी शक्ति वंदन अधिनियम पर वोटिंग हुई. इस विधेयक के पक्ष में 214 वोट पड़े, जबकि विरोध में एक भी वोट नहीं पड़ा. दोनों सदनों में पारित होने के बाद अब महिला आरक्षण बिल को राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा. 

आपको बता दें कि लोकसभा में बुधवार को ही महिला आरक्षण बिल पास हो गया था. इस बाद इस बिल को राज्यसभा में पेश किया गया. राज्यसभा में नारी शक्ति वंदन बिल पर मुहर लग गई. सबसे बड़ी बात यह है कि लोकसभा में इस बिल के विरोध में दो वोट पड़े थे, जबकि राज्यसभा में विरोध में एक भी वोट नहीं पड़ा. इसके बाद राज्यसभा में सर्वसम्मति के साथ यह विधेयक पारित हो गया. इससे पहले कांग्रेस के सांसदों ने महिला आरक्षण बिल पर ओबीसी कोटा की मांग की थी. इसे लेकर कांग्रेस के 9 सांसदों ने संशोधन प्रस्ताव पेश किया था, जिन्होंने 33 प्रतिशत ओबीसी आरक्षण की डिमांड की. 

उपराष्ट्रपति और राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि यह संयोग ऐसा है कि हिंदू रीति विधि के अनुसार आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन भी है. मैं उन्हें बधाई देता हूं.

जानें क्या बोले पीएम मोदी?

राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस बिल के समर्थन के लिए सभी सांसदों को धन्यवाद... नारी शक्ति के लिए यह विशेष सम्मान है. नारी शक्ति को एक विशेष सम्मान सिर्फ विधेयक पारित होने से मिल रहा है ऐसा नहीं है बल्कि इस विधेयक के प्रति देश के सभी राजनीतिक दलों की सकारात्मक सोच होना, ये हमारे देश की नारी शक्ति को नई ऊर्जा देने वाली है.

जानें क्या बोले मल्लिकार्जुन खरगे

महिला आरक्षण बिल पर राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि मैं इस विधेयक के समर्थन में खड़ा हूं. मेरी पार्टी और INDIA पार्टियां पूरे दिल से इस विधेयक का समर्थन करती हैं.