logo-image

गोवा में क्यों गायब हो गई कांग्रेस ?

महाराष्ट्र में सरकार जाने के बाद गोवा में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. गोवा में कांग्रेस को अपनों ने ही दगा किया है. 11 में से 5 विधायकों के पाला बदलने की चर्चा है. कांग्रेस के मुताबिक पांचों विधायकों से अब तक संपर्क साथ आ जा रहा है.

Updated on: 11 Jul 2022, 11:03 PM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में सरकार जाने के बाद गोवा में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. गोवा में कांग्रेस को अपनों ने ही दगा किया है. 11 में से 5 विधायकों के पाला बदलने की चर्चा है. कांग्रेस के मुताबिक पांचों विधायकों से अब तक संपर्क साथ आ जा रहा है. कांग्रेस कहना है कि पार्टी के दो विधायकों माइकल लोबो और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री दिगंबर कामत ने भारतीय जनता पार्टी से मिलकर कांग्रेस के खिलाफ साजिश रची है. मौजूदा वक्त में कांग्रेस ने माइकल लोबो को विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष के पद से हटा दिया है.

सोनिया गांधी ने मुकुल वासनिक को भेजा गोवा
गोवा में सियासी घमासान के बीच आनन फानन में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी महासचिव मुकुल वासनिक को गोवा भेज दिया है. लेकिन सूबे में हालात पार्टी के लिए मुफीद नहीं दिखाई दे रहे हैं. दरअसलस गोवा में ये कोई पहली घटना नहीं है. करीब तीन साल पहले भी कांग्रेस के 10 विधायकों ने हाथ का साथ छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया था.

गोवा में 40 विधानसभा सीटें हैं. जिसमें से 11 विधायक कांग्रेस के पास है. 5 विधायकों के भारतीय जनता पार्टी जाने की संभावना है. पार्टी के एक बड़े नेता ने कहा कि माइकल लोबो, दिगंबर कामत, केदार नाईक और राजेश फलदेसाई और डोलियाला लोबो से संपर्क नहीं पा रहा है. कांग्रेस के लिए राहत की बात यह है कि अभी तक 5 विधायकों के पाला बदलने की बात सामने आ रही है लेकिन छठे विधायक अलेक्सो सिकेरा कांग्रेस के संपर्क में हैं. कांग्रेस के 11 विधायकों में से अगर पांच विधायक पाला बदलते हैं तो दल बदल कानून लागू होगा और उनकी सदस्यता रद्द हो जायेगी लिहाजा दोबारा चुनावी मैदान में उतरना पड़ेगा क्योंकि इन विधायकों के पास दो तिहाई बहुमत नहीं है इसलिए यह दल बदल कानून के दायरे में आएंगे. सूत्रों के मुताबिक बागियों के करीब 3 और विधायकों से संपर्क में है.

गोवा विधानसभा का गणित
गोवा में 2022 में हुए विधानसभा में बीजेपी को 40 में से 20 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. कांग्रेस को 11 सीटों पर संतोष करना पड़ा. इनके अलावा महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के दो और तीन निर्दलीय विधायकों का समर्थन बीजेपी के पास है.