logo-image

PM Narendra Modi और US President Joe Biden की बैठक आज, इन मुद्दों पर लग सकती है मुहर

इस बैठक में आज पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन के बीच क्या बात हो सकती है? क्या भारत कोई बड़ा प्रस्ताव रख सकता है?

Updated on: 08 Sep 2023, 06:24 PM

highlights

  • आज पीएम मोदी और जो बाइडेन की बैठक
  • वार्ता में इन मुद्दों पर बात होगी
  • रणनीतिक लाभ भी मिलेगा

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन कुछ ही देर में देश की राजधानी दिल्ली में कदम रखने वाले हैं. दिल्ली एयरपोर्ट पर बाइडेन के स्वागत के लिए खास इंतजाम किए गए हैं. आपको बता दें कि आज शाम पीएम नरेंद्र मोदी और जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी. भारत और अमेरिका दोनों ही इस बातचीत को बेहतर नजरिये से देख रहे हैं. अब सवाल यह है कि इस बैठक में पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन के बीच क्या चर्चा हो सकती है?

इन अहम मुद्दों पर होगी बात
मिली जानकारी के मुताबिक इस मुलाकात के दौरान जेट इंजन डील, 5जी और 6जी स्पेक्ट्रम पर प्रीडेटर ड्रोन की खरीद समेत कई अहम सहयोग समेत कई मुद्दों पर चर्चा हो सकती है. इसके साथ ही रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध पर भी बात हो सकती है. इस बात की जानकारी खुद अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने दी है. जेक सुलिवन ने उन रिपोर्टों की पुष्टि नहीं की कि अमेरिका खाड़ी देशों और अन्य अरब देशों को जोड़ने के लिए भारत और अरब दुनिया के साथ एक बड़े रेल सौदे की घोषणा करने की योजना बना रहा है. हालाँकि, उन्होंने पुष्टि की कि यह एक इनिशिएटिव है जिसमें अमेरिका अपने सहयोगियों के साथ सफल बनाने के लिए कोशिश कर सकता है.

इस खबर को भी पढ़ें- 5000 से ज्यादा CCTV कैमरे, खास सुरक्षा एजेंसियां ​​रख रहीं नजर, किले में तब्दील हुई दिल्ली

भविष्यवाणी नहीं किया जा सकता है
जेक सुलिवन ने आगे कहा कि हमारा मानना ​​है कि सेंट्रल ईस्ट में भारत से यूरोप तक कनेक्टिविटी अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है और इससे इसमें शामिल सभी देशों को महत्वपूर्ण आर्थिक लाभ के साथ-साथ रणनीतिक लाभ भी मिलेगा. लेकिन किसी भी संभावित घोषणा को लेकर बात कहां तक ​​पहुंचेगी, इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता. इस संबंध में जेक सुलिवन से पूछा गया कि क्या जी20 शिखर सम्मेलन के सदस्य देशों के संयुक्त बयान की उम्मीद की जा सकती है.

इस पर उन्होंने कहा कि वह भविष्यवाणी नहीं करेंगे, लेकिन अमेरिका इसे पूरा करने के लिए अपनी भूमिका निभाने को रेडी है. क्या हर देश आगे आएगा, जिम्मेदार होगा, रचनात्मक होगा? यदि उत्तर हाँ है, तो हमें एक संयुक्त वक्तव्य मिलेगा, लेकिन फिलहाल ये बताना जल्दबाजी होगी.