logo-image

Weather Update: देश के कई इलाकों में पारा 40 के पार, लू के थपेड़े बढ़ाएंगे लोगों की मुश्किल

Weather Update: देशभर में इस समय काम की गर्मी पड़ रही है, सुबह सूरज निकले के साथ ही लोगों को गर्मी का अनुभव होने लगता है और दोपहर होते-होते पसीना छूटने लगता है.

Updated on: 30 Mar 2024, 07:56 AM

New Delhi:

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत  देशभर में अब गर्मी की शुरुआत हो चुकी है. उत्तर भारत के राज्यों में तो गर्मी ने मार्च में ही लोगों की तौबा करा दी है. खासकर होली के बाद तो लोग गर्मी की वजह से पसीना-पसीना होने के मजबूर हैं. हालांकि कुछ दिन पहले तक सुबह और शाम के तापमान में थोड़ी नरमी दर्ज की जा रही थी, लेकिन होली के बाद मौसम में आए अचानक बदलाव से हर कोई हैरान है. गर्म कपड़ों को काफी पहले अलविदा कह चुके लोग अब पंखे फुल स्विंग पर चलाने को मजबूर हैं. वहीं कुछ लोगों ने कूलर और एसी की सफाई भी शुरू कर दी है. इस बीच मौसम विभाग ने टेंशन बढ़ाने वाले संकेत दिए हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग अगले दो सप्ताह में देश के कुछ हिस्सों में लू चलने की चेतावनी दी है. 

देश के कई राज्यों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार

मौसम विभाग के अनुसार देश के कई राज्यों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है. इस बार तेजी के साथ आई गर्मी के पीछे कम बारिश को भी जिम्मेदार माना जा रहा है. आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार भारत में कुल मौसमी बारिश दीर्घकालिक औसत से 7 प्रतिशत कम रही. जबकि उत्तर-पश्चिम भारत में यह आंकड़ा 19 प्रतिशत तक देखा गया. मौसम विभाग ने बताया कि एक अप्रैल तक केरल, माहे, रायलसीमास तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में मौसम गर्म और आद्र रहेगा. जबकि पहाड़ी राज्यों ( हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर) में 30 मार्च के बाद बारिश के साथ ओलावृष्टि और बर्फबारी के आसार बन रहे हैं. इसके अलावा उत्तरी आंतरिक कर्नाटक जैसे कुछ राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है. 

देश के कई इलाकों में हल्की बारिश और बूंदाबांदी के आसार

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां अगले दो दिन तक आसमान में बाद छाए रहेंगे. इसके साथ ही हल्की बारिश और बूंदाबांदी के आसार भी बन रहे हैं. बारिश की वजह से तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सिय,स तक कमी देखी जा सकती है. मौसस संबंधी भविष्यवाणी से जुड़ी एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटे के भीतर बारिश हो सकती है.