logo-image

Weather: मार्च में पड़ने वाली झुलसाने वाली गर्मी, जानें कहां जाकर रुकेगा तापमान?

Weather Update:  देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी ने दस्तक दे दी है. फरवरी महीने में पड़ रही गर्मी ने मौसम विज्ञानियों को हैरान कर दिया है. कुछ दिन पहले सूरज की जो उस्थिति लोगों को सर्दी में नरम गर्मी का सुखद एहसास करा रही थी

Updated on: 24 Feb 2023, 12:40 PM

highlights

  • देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी ने दस्तक दे दी है
  • फरवरी महीने में पड़ रही गर्मी ने मौसम विज्ञानियों को हैरान कर दिया है
  • मौसम विभाग ने भी स्पष्ट कर दिया है कि सर्दियां पूर्ण रूप से अलविदा कह गई हैं

New Delhi:

Weather Update:  देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी ने दस्तक दे दी है. फरवरी महीने में पड़ रही गर्मी ने मौसम विज्ञानियों को हैरान कर दिया है. कुछ दिन पहले सूरज की जो उस्थिति लोगों को सर्दी में नरम गर्मी का सुखद एहसास करा रही थी, वही अब उनको छांव ढूंढने पर मजबूर कर रही है. वहीं, मौसम विभाग ने भी स्पष्ट कर दिया है कि सर्दियां पूर्ण रूप से अलविदा कह गई हैं और आने वाले दिनों में गर्मी बढ़नी ही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ( आईएमडी ) के अनुसार आने वाले 5-6 दिनों में देश के कुछ इलाकों में तापमान 5 डिग्री से्ल्सियस तक बढ़ सकता है. आईएमडी ने इन इलाकों में पूर्वी और उत्तर-पश्चिमी मध्य भारत को रखा है. 

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कुछ हिस्सों में पहले से ही तापमान सामान्य से अधिक बना हुआ है. ऐसा मौसम वास्तव में मार्च या होली के बाद नजर आता है. मौसम से जुड़ी एजेंसी स्काईमेट की रिपोर्ट में बताया गया कि 15 से 20 मा्र्च के आसपास तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को क्रॉस कर सकता है. क्योंकि इस बार गर्मी की शुरुआत अपेक्षाकृत जल्दी हुई है. इसलिए मार्च भी अधिक गर्म रहने वाला है. स्काईमेट के अनुसार उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय न होने से गर्मी आ गई है. जिसकी वजह से भारत के कुछ भागों में गर्मी लंबे समय तक जारी रहेगी. हालांकि आगे जाकर मानसून के बाद गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिलेगी. 

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार आज यानी शुक्रवार से तापमान फिर बढ़ने वाला है, जो 30 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाएगा. हालांकि हवा की वजह से गर्मी का एहसास थोड़ा कम होगा.  कल यानी गुरूवार की बात करें तो मैग्जीमम टेंपरेचर 29.3 डिग्री सेल्सियस ( सामान्य से 5 डिग्री अधिक ) व मिनिमम टेंपरेचर 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

कुछ जगहों पर तापमान 30 डिग्री से अधिक रहा-

  • लोदी रोड का अधिकतम तापमान 30.4 डिग्री
  • रिज का 31.3 डिग्री
  • फरीदाबाद का 30.6 डिग्री
  • नजफगढ़ का 30.1 डिग्री
  • पीतमपुरा का 30.5 डिग्री
  • सीडब्ल्यूजी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का 31.3 डिग्री