logo-image

Weather Update: यूपी-बिहार के इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: उत्तर भारत में एक बार फिर से उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल होने लगे हैं. वहीं देशभर से मानसून की विदाई लगभग हो गई है. लेकिन अभी भी मानसून जाते जाते कई राज्यों में अपना असर दिखा रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने बिहार और यूपी के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

Updated on: 30 Sep 2023, 07:31 AM

highlights

  • यूपी-बिहार के कई जिलों में बारिश का अलर्ट
  • मानसून की विदाई से पहले होगी बारिश
  • बंगाल की खाड़ी में बन हा कम दबाव का क्षेत्र

New Delhi:

Weather Update: देश के ज्यादातर राज्यों से मानसून की विदाई होने वाली है. लेकिन वापस जाते मानसून से कई राज्यों में झमाझम बारिश का भी असर देखने को मिल रहा है. इसी बीच मौसम विभाग ने यूपी और बिहार के कई जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है. वहीं बिहार के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग की मानें तो यूपी के कुछ जिलों में बारिश के साथ आंधी का असर देखने को मिल सकता है. फिलहाल यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: नारी शक्ति वंदन अधिनियम को मिली राष्ट्रपति की मंजूरी, अब महिला आरक्षण बिल बना कानून

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के फिर से सक्रिय होने की वजह से रविवाय यानी 30 सितंबर से 2 अक्टूबर के बीच गोंडा, बहराईच और श्रावस्ती समेत पूर्वी यूपी के 23 जिलों में हल्की बारिश और आंधी की संभावना जताई गई है. इसका बाद मानसून और गर्मी दोनों की विदाई हो जाएगी. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले सप्ताह से राज्य के ज्यादातर जिलों में सुबह और शाम के वक्त हल्का कोहरा छाने लगेगा. 

बिहार में बारिश का अलर्ट

इसी के साथ मौसम विभाग ने बिहार के भी कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में 1 से 4 अक्टूबर तक झमाझम बारिश के आसार हैं. इस बीच पूरे दक्षिण बिहार और उत्तर-पूर्व बिहार के 7 जिलों में कहीं भारी तो कहीं बहुत भारी बारिश होने की आसार हैं. इस दौरान मेघ गर्जन और वज्रपात होने की भी संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि इसका असर आज यानी शनिवार से ही देखने को मिल सकता है. विभाग के के मुताबिक, राजधानी पटना, गया, आरा समेत कई जिलों में आज सुबह मौसम में बदलाव देखने को मिला और आसमान में बादल छा गए. इसी के साथ कई जिलों में हल्की बूंदाबांदी भी देखने को मिली.

ये भी पढ़ें: उज्जैन रेप केस पर बोले दिग्विजय सिंह- ये शर्म की बात है, मैं MP का नागरिक होने के नाते...

बंगाल की खाड़ी में बन रहा कम दबाव का क्षेत्र

मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है. इसके साथ ही इससे जड़े चक्रवाती परिसंचरण के उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों की ओर बढ़ने की संभावना है. जिसका दो दिनों में व्यापक प्रभाव देखने को मिलेगा. शनिवार से ही इसका आंशिक असर देखने को मिलेगा. जिसके चलते कुछ स्थानों पर बादल छाए रहेंगे और राज्य के अधिकतम तापमान में गिरावट होगी.

ये भी पढ़ें: कनाडा पर जमकर बरसे एस जयशंकर- यूएस की विश्वसनीयता पर उठाए सवाल

बिहार के इन जिलों में हुई बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के कई जिलों में रविवार को झमाझम बारिश का दौर देखने को मिल सकता है. लेकिन इससे पहले शनिवार को ही पटना, कैमूर, रोहतास, भोजपुर, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, नालंदा और नवादा जिले के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन और वज्रपात के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. जिसके चलते विभाग ने अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने गया के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.