logo-image

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत इन राज्यों में बारिश की आशंका, हिमाचल में येलो अलर्ट जारी

Weather Update: देश के ज्यादातर राज्यों में मॉनसून वापस जा चुका है, लेकिन अभी भी कई राज्यों में हल्की बारिश हो रही है. इसी बीच मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है.

Updated on: 09 Oct 2023, 08:04 AM

highlights

  • दिल्ली-एनसीआर में बदल सकता है मौसम
  • कई राज्यों में हल्की बारिश की संभावना
  • हिमाचल के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी

New Delhi:

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत देश के ज्यादातर राज्यों से मॉनसून की विदाई हो चुकी है. हालांकि, कुछ राज्यों में मौसम का मिजाज फिर से बदल रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड और दिल्ली एनसीआर में आने वाले दो दिनों के दौरान बूंदाबांदी होने की संभावना है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के मुताबिक, सोमवार और मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के आसमान में बादल छाए रहेंगे. इस दौरान यहां हल्की बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: शिव जी की कृपा से इन 5 राशियों पर होगी खुशियों की बारिश, जानें कौन सी हैं वो भाग्यशाली राशियां

दिल्ली-NCR में गिरेगा पारा

मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक, इसके बाद दिल्ली-एनसीआर में ठंड बढ़ने की संभावना है. उधर पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में भी मौसम करवट बदल रहा है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, यहां आज यानी सोमवार कई जिलों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. जिसके चलते राज्य में येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं राज्य के मैदान, मध्य और ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश के साथ-साथ बर्फबारी की भी संभावना है. इससे बात तापमान में गिरवाट आने से ठंड का प्रकोप बढ़ने लगेगा. वहीं 11 से 14 अक्टूबर तक राज्य में मौसम के साफ रहने का अनुमान है.  स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर भारत के पहाड़ों पर हल्की बारिश होने की संभावना है. उधर दक्षिण भारत में भी बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Israel-Hamas War: हमास हमले में इस देश के 10 छात्रों की मौत, देखें इजरायल की बमबारी के Live Video

देश के इन राज्यों में भी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, तमिलनाडु और केरल में अच्छी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता. इसके अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं. इसके साथ ही उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी बारिश होने की संभावना है. वहीं पंजाब और हरियाणा के तलहटी इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. इसके साथ ही पठानकोट, अमृतसर, रोपड़, चंडीगढ़, अमनबाला, करनाल, यमुनानगर में भी बारिश होने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें: IND vs AUS : हारी बाजी को टीम इंडिया ने जीता, 6 विकेट से ऑस्ट्रेलिया को दी मात, विराट-केएल रहे हीरो

उत्तराखंड के भी कई जिलों में हो सकती है बारिश

वहीं पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में पिछले कई दिनों से मौसम शुष्क बना हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदल सकता है. इसके साथ ही देहरादून और आसपास के इलाकों में अगले दो दिनों तक आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. इस दौरान कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में मॉनसून की विदाई हो चुकी है. लेकिन अब राज्य में ताजा पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव देखने को मिल सकता है. जिससे सोमवार को देहरादून, उत्तरकाशी, टिहरी, पौड़ी, चमोली, हरिद्वार, रुद्रप्रयाग, बोश्वर और पिथौरागढ़ में आंशिक बादल छाए रहेंगे और कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हो सकती है. वहीं राज्य के अन्य जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा.