logo-image
लोकसभा चुनाव

Weather Update: दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में बदलेगा मौसम का मिजाज, जानें IMD ने कहां बारिश का जारी किया अलर्ट

Weather Update: मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, उत्तर भारत समेत देश के कई इलाकों में अगले दो दिन बारिश के बने आसार

Updated on: 30 Mar 2024, 03:37 PM

New Delhi:

Weather Update: देशभर में मौसम का मिजाज कई बार करवट बदल रहा है. कभी गर्मी दस्तक दे रही है तो कभी तेज हवाओं के साथ बारिश ने लोगों के लिए मुश्किलें बढ़ा दी हैं. ऐसे में भारती मौसम विज्ञान विभाग की ओर से एक बड़ी चेतावनी जारी की गई है. इसके तहत देश के कई राज्यों में आने वाले दिनों में बारिश आने की संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. राजधानी दिल्ली से लेकर यूपी और उत्तर भारत के कई इलाकों में मौसम का ऐसा ही मिजाज देखने को मिलेगा. 

आईएमडी ने जारी किया अलर्ट
मौसम विभाग की मानें तो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते इसका असर कई इलाकों में देखने को मिल रहा है. ऐसे में उत्तर भारत के कई इलाकों में तेज हवाएं बढ़ने लगेंगी और कुछ हिस्सों में मध्यम से हल्की बारिश देखने को मिलेगी. 

यह भी पढ़ें - हरीश साल्वे समेत देश के 600 वकीलों ने CJI चंद्रचूड़ को लिखी चिट्ठी, जानिए किस बात को लेकर जताई चिंता?

पहाड़ों पर बदला मौसम
पहाड़ी इलाकों में भी मौसम बदल गया. बीते दिन कई इलाकों में अच्छी बारिश और ओलावृष्टि भी दर्ज की गई है. इनमें हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई जिले शामिल हैं. जबकि जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ाईं. 

इसके साथ ही मध्य प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी कई इलाकों में अच्छी बारिश के आसार बने हुए हैं. हालांकि इनमें से कुछ इलाकों में 24 घंटे पहले भी बारिश हुई. वहीं मौसम विभाग की मानें तो मौसम का ये मिजाज आने वाले दो दिन या 72 घंटे तक देखने को मिल सकता है. 

इन राज्यों में बिगड़ेगा मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक देश के पूर्वोत्तर राज्यों में भी मौसम का मिजाज गड़बड़ हो सकता है. इनमें अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड के अलावा सब हिमालयी क्षेत्रों में भी ठंडी हवाों के साथ बारिश होने के आसार बने हुए हैं. 

यह भी पढ़ें - Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत इन राज्यों में बारिश के आसार, यहां आ सकता है आंधी-तूफान