logo-image

Weather Update: ठंड से कांपा दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत, पहाड़ों पर बर्फबारी जारी, ये है मौसम का ताजा अपडेट

Today Weather Update: राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इनदिनों भीषण ठंड पड़ रही है. लोग कोहरा और ठंड दोनों से परेशान नजर आ रहे हैं.

Updated on: 30 Dec 2023, 07:59 AM

highlights

  • उत्तर भारत में भीषण ठंड का प्रकोप
  • कोहरा ने भी बढ़ाई लोगों की परेशानी
  • अगले दो दिनों तक राहत की उम्मीद नहीं

नई दिल्ली:

Today Weather Update: इनदिनों दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. कोहरा भी अपना रंग दिखा रहा है. जिसके चलते सड़क परिवहन से लेकर हवाई यात्रा तक प्रभावित हुई है. मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों तक ठंड और कोहरे से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. राजधानी दिल्ली में भी कोहरा ने हवाई, ट्रेन और सड़क परिवहन पर प्रभाव डाला है. इसके साथ ही यहां आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट आने की संभावना जताई गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दिल्ली में शनिवार और रविवार को कड़ाके की ठंड पड़ सकती है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी का आज अयोध्या दौरा, इंटरनेशनल एयरपोर्ट समेत 16 हजार करोड़ की परियोजनाओं का देंगे तोहफा

आईएमडी ने चेतावनी दी है कि पहाड़ों से आ रही ठंडी हवाओं के चलते दिल्ली में पारा गिर सकता है. इसे देखते हुए मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ के कई इलाकों में कोल्ड डे की स्थिति का अनुमान जताया है. इसके अलावा मौसम विभाग ने मंगलवार (2 जनवरी) तक उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में कोहरे का यलो अलर्ट जारी किया है. गौरतलब है कि कोल्ड डे की स्थिति तब बनती है जब दो दिनों तक न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे रहे. जबकि इस दौरान अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5 से 6.4 डिग्री सेल्सियस कम हो जाए.

ये भी पढ़ें: अब 3 बड़े शहरों से अयोध्या के लिए सीधी उड़ान, एयर इंडिया एक्सप्रेस ने की बड़ी घोषणा

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम?

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में अगले दो दिनों तक कोहरा छाया रहेगा. जिसके चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही राजधानी में अगले दो दिनों के लिए कोल्ड डे घोषित किया गया है. इस दौरान न्यूनतम तापमान 4.5 या इससे थोड़ा अधिक रह सकता है. जबकि अधिकतम तापमान 10 डिग्री या उसके कम रहने का अनुमान है. दिल्ली में पिछले एक सप्ताह से ठंड़ के साथ कोहरा भी लोगों को परेशान कर रहा है. जिसके चलते विजिबिलिटी काफी कम हो गई है.

ये भी पढ़ें: Aamir Khan New Hobby: एक्टिंग के बाद अब सिंगिंग में हाथ आजमा रहे हैं आमिर, सीख रहे हैं शास्त्रीय संगीत 

पंजाब में भी कोहरा और ठंड से हाल बेहाल

उधर पंजाब में भी कोहरा और ठंड से हाल बेहाल है. यहां भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है और कोहरे ने यातायात को बुरी तरह से प्रभावित किया है. विजिबिलिटी काफी कम होने की वजह से सड़क, रेल और हवाई यातायात प्रभावित हुआ है. कोहरे के चलते बीते दिन चंडीगढ़ में 14 और अमृतसर में चार फ्लाइट को रद्द करना पड़ा. वहीं शनिवार सुबह नौ बजे से पहले की चार उड़ानों को भी रद्द कर दिया गया है. जानकारी के मुताबिक, नई दिल्ली, चंडीगढ़ और अमृतसर में घने कोहरे के चलते घरेलू और अंतरराष्ट्रीय समेत कुल 250 उड़ानें प्रभावित हुई हैं. वहीं कई फ्लाइट तीन घंटे की देरी उड़ान भर सकीं. वहीं पंजाब से दिल्ली आने वाली 125 ट्रेनें 12 घंटे की देरी से रवाना हो सकीं.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: साल का आखिरी शनिवार इन 2 राशियों के लिए है लकी, जानें आज का राशिफल 

इन इलाकों में होगी बारिश

उधर दक्षिण भारत में अब भी बारिश का दौर जारी है. इसी बीच मौसम विभाग ने तमिलनाडु, लक्ष्यद्वीप में हल्की बारिश के साथ कुछ स्थानों पर मध्यम बारिश की संभावना जताई है. जबकि पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में रविवार और सोमवार को हल्की बारिश के साथ बर्फबारी की संभावना जताई गई है. उधर दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड, ओडिशा, हरियाणा, पंजाब, उत्तरी राजस्थान में घने से बहुत घना कोहरा छाए रहने की बात कही गई है.

ये भी पढ़ें: भारत में कहर बरसा रहा कोरोना! नए सब वेरिएंट जेएन.1 की संख्या बढ़कर 162, केरल में दर्ज हुए सबसे अधिक मामले