logo-image

15 अगस्त को अमित शाह कर सकते हैं श्रीनगर का दौरा, लाल चौक पर फहरेगा तिरंगा!

जम्मू-कश्मीर में ऐतिहासिक फैसला लेने केबाद श्रीनकर के लाल चौक पर तिरंगा फहराया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) 15 अगस्त को श्रीनगर दौरा कर सकते हैं.

Updated on: 13 Aug 2019, 04:56 PM

नई दिल्ली:

15 अगस्त आने में चंद घंटे बचे हुए ऐसे में मोदी सरकार जम्मू-कश्मीर में बड़े पैमाने पर स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाने की योजना बना रही है. जम्मू-कश्मीर में ऐतिहासिक फैसला लेने केबाद श्रीनकर के लाल चौक पर तिरंगा फहराया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) 15 अगस्त को श्रीनगर दौरा कर सकते हैं.

वहीं, केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद गृह मंत्री अमित शाह पहली बार लद्दाख का दौरा करेंगे. वे 17 अगस्त को आदि महोत्सव 2019 का उद्घाटन करेंगे. ये महोत्सव 17 अगस्त से 25 अगस्त तक चलेगा.

जम्मू-कश्मीर में इस बार स्वतंत्रता दिवस बड़े पैमाने पर मनाने की तैयारी की जा रही है. कश्मीर के पंच एवं सरपंचों के बीच करीब 50 हजार तिरंगा वितरित किया गया है. लाल चौक पर तिरंगा फहराए जाने को लेकर सरकार अभी कुछ बोल नहीं रही है. अंतिम समय में मोदी सरकार इसपर कोई फैसला ले सकती है.

इसे भी पढ़ें:J & K में लगाई पाबन्दियों पर SC का दखल से इंकार, कहा- सरकार को वक़्त मिलना चाहिए

गौरतलब है कि 15 अगस्त के दिन लाल चौक पर सीआरपीएफ तिरंगा फहराती आई है. लेकिन साल 1992 में मुरली मनोहर जोशी और बीजेपी कार्यकर्ता नरेंद्र मोदी ने लाल चौक पर तिरंगा फहराया था. उनका तिरंगा फहराना अलगाववादियों और पाकिस्तानियों को यह संदेश देना था कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और वहां तिरंगा लहराने से कोई नहीं रोक सकता है.

कश्मीर के हर हिस्से में स्वतंत्रता दिवस माने की तैयारी जोरों से चल रही है. राजौरी में जिला पुलिस लाइंस ने मंगलवार को ड्रेस रिहर्सल की.

वहीं, श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में रंगारंग कार्यक्रम का रिहर्सल किया गया. साथ ही पुलिस और अर्ध सैनिक बलों की टुकड़ियां परेड का रिहर्सल कर किया.