logo-image

1 दिसंबर से ये 5 नए नियम लोगों की जिंदगी में लाएंगे कई बदलाव, जानिए क्या हुए चेंजेस?

1 दिसंबर से कई नियमों में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं. जैसे सिम कार्ड, यूपीआई आईडी और बैंक क्रेडिट से जुड़े कई नए नियम देखने को मिलेंगे.

Updated on: 30 Nov 2023, 06:40 PM

नई दिल्ली:

कल यानी 1 दिसंबर से कई नियमों में बदलाव देखने को मिलेंगे और कुछ नए नियम भी सामने आएंगे. दिसंबर 2023 से सिम कार्ड, यूपीआई आईडी और बैंक क्रेडिट से जुड़े कई नए नियम देखने को मिलेंगे. ऐसे में आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि ये नियम आपके सामान्य जीवन पर कितना असर डाल सकते हैं. 1 दिसंबर से देश में सिम कार्ड खरीदने और बेचने से जुड़े नए नियम लागू हो जाएंगे. पहले ऐसा होता था कि लोग एक आईडी पर कई सिम खरीद सकते थे लेकिन अब ऐसा नहीं हो सकेगा. कल से आप एक आईडी पर सीमित सिम ही खरीद सकेंगे.

  • पेंशन पर लग सकती है रोक

अगर आपके घर में केंद्र सरकार का कोई रिटायर कर्मचारी है और वह पेंशन का लाभ ले रहा है तो उसकी पेंशन बंद कर दी जाएगी. इसके पीछे कारण यह है कि अगर 30 सितंबर तक जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं किया गया तो यह समस्या हो सकती है.

  • बैंकों पर लगाया जा सकता है जुर्माना

तीसरा और सबसे बड़ा बदलाव होम लोन को लेकर है. अगर कोई होम लोन लेता है तो यह नियम उसकी सुविधा के लिए है. आरबीआई ने होम लोन से जुड़े ये नए नियम लाकर लोगों को बड़ी राहत दी है. अब बैंकों से लोन लेते समय जमा किए गए संपत्ति के दस्तावेज लोन जमा होने के एक महीने के भीतर वापस करने होंगे. अगर बैंक इसमें थोड़ी भी देरी करते हैं तो उन पर 5,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- अब अगले पांच सालों तक मिलता रहेगा फ्री गेंहू, चना और चावल, अन्न योजना के एक्सटेंशन पर लगी मुहर

  • रेगलिया क्रेडिट कार्ड को लेकर आए नियम

चौथा बदलाव एचडीएफसी बैंक ने अपने रेगलिया क्रेडिट कार्ड (Regalia Credit Card) को लेकर किया है. बैंक ने लाउंज एक्सेस खर्च की सीमा बढ़ा दी है. अब यूजर्स को लाउंज एक्सेस के लिए एक तिमाही में कम से कम 1 लाख रुपये खर्च करने होंगे. इसके अलावा यह शर्त भी लगाई गई है कि वे एक तिमाही में केवल दो बार ही लाउंज का लाभ उठा सकते हैं.

  • पांचवा बदलाव एलपीजी के दामों को लेकर हो सकता है

अनुमान लगाया जा रहा है कि 1 दिसंबर से एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है क्योंकि 1 नवंबर को कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर में 100 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी.