logo-image

Sri Lanka Crisis : चीन के जाल में फंसे श्रीलंका की भारत ने ऐसे की मदद, जानें यहां

Sri Lanka Economic Crisis : चीन के कर्ज जाल में बुरी तरह फंसे श्रीलंका की मदद के लिए उसका दोस्त भारत आगे आया है. ऐतिहासिक आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका को मदद के रूप में भारत ने शनिवार को 40,000 मीट्रिक टन डीजल भेजा है.

Updated on: 02 Apr 2022, 07:04 PM

नई दिल्ली:

Sri Lanka Economic Crisis : चीन के कर्ज जाल में बुरी तरह फंसे श्रीलंका की मदद के लिए उसका दोस्त भारत आगे आया है. ऐतिहासिक आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका को मदद के रूप में भारत ने शनिवार को 40,000 मीट्रिक टन डीजल भेजा है. आजादी के बाद से श्रीलंका अपने सबसे बुरे आर्थिक संकट से गुजर रहा है. देश के कई पेट्रोल पंपों पर न तेल है और न ही लोगों के घरों में बिजली. खबरों के अनुसार, चावल की खेप भी इतनी ही मात्रा में तैयार की जा रही है.

गत माह भारत और श्रीलंका ने एक अरब डॉलर के कर्ज समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, जिसके बाद यह सबसे पहली बड़ी खाद्य सहायता होगी. भारत की मदद से श्रीलंका की सरकार अपने देश में चावल के दाम कम कर पाएगी, जोकि पिछले साल दोगुने हो गए थे. आर्थिक संकटों को लेकर देश में जारी प्रदर्शनों के बीच श्रीलंकाई राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने राष्ट्रव्यापी सार्वजनिक आपातकाल लगाने का ऐलान किया है.

आपको बता दें कि राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने विशेष गजट अधिसूचना जारी कर श्रीलंका में एक अप्रैल से सार्वजनिक आपातकाल लागू करने की घोषणा की. राजपक्षे ने देश में चल रहे ईंधन और ऊर्जा संकट पर इस्तीफे की मांग को लेकर बढ़ते सार्वजनिक विरोध के बीच सेना को बिना किसी मुकदमे के संदिग्धों को गिरफ्तार करने और रिमांड पर लंबे समय तक रखने की अनुमति देते हुए सख्त कानून लागू किए.