logo-image

Solar Energy: हाइब्रिड सोलर इन्वर्टर के लिए लिथियम बैटरी का नया विकल्प

Solar Energy : पूरी दुनिया इस वक्त सौर ऊर्जा की ओर बढ़ रही है. इसे लेकर कई देशों में तरह तरह के उपकरण भी तैयार हो रहे हैं.

Updated on: 31 Oct 2023, 09:53 PM

नई दिल्ली:

पूरे विश्व में सौर ऊर्जा प्रमुख स्रोतों में से एक है, जिसे सौर पैनल के रूप में जानते हैं. अगर सौर ऊर्जा का सही तरीके से इस्तेमाल हो तो हम न सिर्फ धरती को सिर्फ स्वच्छ ऊर्जा के स्रोत के रूप में उपयोग करेंगे, बल्कि इससे भारतीय अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी. इसके साथ सौर ऊर्जा का उपयोग करने के लिए हाइब्रिड इन्वर्टर एक महत्वपूर्ण उपकरण है, जो पिछले कई सालों से विकसित हो रहा है. 

यह भी पढ़ें :Delhi: PM नरेंद्र मोदी बोले- जो माटी का कर्ज चुका दे, वही जिंदगानी है

महाराष्ट्र के पुणे में एक उद्योगस्थ Moseta India -IIT INCUBATED COMPANY ने हाल ही में सोलर लिथियम पावर वॉल कम हाइब्रिड इन्वर्टर के उत्पादन का शुभारंभ किया है. यह हाइब्रिड इन्वर्टर मुख्य रूप से घर और उद्योगों की मशीनों में इस्तेमाल होगा. इसके सारे पार्ट्स भारत में ही निर्मित किए जा रहे हैं. 

फिलहाल इस हाइब्रिड इन्वर्टर को यूएस और अफ्रीका में एक्सपोर्ट किया जा रहा. इस हाइब्रिड इन्वर्टर में  सोलर पैनल से ऊर्जा लिथियम बैट्री में संचित होता है या फिर संचित ऊर्जा उसी इन्वर्टर के जरिये घर में बिजली के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. यह इन्वर्टर कम ऊर्जा खपत करने के साथ शहरी बिजली की जरूरतों को भी काफी कम करेगा, जिससे बिजली के बिल भी कम आएंगे. 

यह भी पढ़ें : Rajasthan Election: सचिन पायलट ने चुनावी हलफनामे में खुद को बताया तलाकशुदा, जानें कौन हैं उनकी पत्नी सारा

हाइब्रिड इन्वर्टर उपयोग करने से ड्रामेटिकली ऊर्जा बचत की काफी संभावना होती है. साथ ही हम स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग करके पर्यावरण को भी स्वस्थ बनाए रखते हैं. इसके उत्पाद से रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे. इसके बारे में ऊर्जा और पर्यावरण संबंधी जागरूकता बढ़ाने की जरूरत है. अभी मोसेटा इंडिया 100 किलो बाट तक के इन्वर्टर और पावरवॉल बनाकर दे सकता है.