logo-image

G20 Summit: रेलवे ने रद्द की दिल्ली जाने वाली 200 से ज्यादा ट्रेनें, जी-20 समिट के चलते लिया गया फैसला

G20 Summit: 8 से 10 सितंबर के बीच दिल्ली में जी-20 (G20 Summit) शिखर सम्मेलन होने वाला है. जिसके चलते राजधानी की ओर आने वाली और दिल्ली से जाने वाली कई ट्रेनों को रद्द किया गया है. इसलिए ट्रेन से यात्रा पर निकलने से पहले अपनी ट्रेन का स्टेटस जरूर देख लें.

Updated on: 03 Sep 2023, 07:33 AM

highlights

  • रेलवे ने रद्द की 200 से ज्यादा ट्रेनें
  • जी-20 शिखर सम्मेलन के चलते रद्द हुईं ट्रेनें
  • दिल्ली आने-जाने वाली ट्रेनों पर पड़ा असर

New Delhi:

G20 Summit: दिल्ली में होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए तैयारियां जोरों पर हैं. इसके लिए सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं. जी-20 शिखर सम्मेलन का असर रेलवे पर भी पड़ता दिख रहा है. नॉर्दन रेलवे के मुताबिक, जी-20 शिखर सम्मेलन के चलते दिल्ली आने वाली करीब ढाई सौ से ज्यादा ट्रेनों पर इसका असर देखने को मिलेगा. जिसके चलते 207 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है. जबकि कई ट्रेनों के रूट को डायबर्ट किया गया है. बता दें कि रेल यातायात पर ये असर 8 सितंबर से लेकर 10 सितंबर के बीच देखने को मिलेगा. क्योंकि इस दौरान राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन होना है.

ये भी पढ़ें: One Nation One Election: अधीर रंजन ने एक राष्ट्र, एक चुनाव की कमेटी का सदस्य बनने से किया इनकार

10 सितंबर को 100 से ज्यादा ट्रेनें रहेंगी रद्द

उत्तर रेलवे रेलवे के मुताबिक, जी-20 शिखर सम्मेलन के चलते 9 सितंबर को 90 से ज्यादा ट्रेनें रद्द रहेंगी. जबकि 10 सितंबर को 100 से ज्यादा यात्री ट्रेनों को रद्द करने का निर्णय लिया गया है. इसके अलावा 15 ट्रेनों के टर्मिनल में बदलाव किया गया है. जबकि 6 ट्रेनों को अलग रूट से निकलने का फैसला लिया गया है. इसके अलावा 36 ट्रेनों को अपने गंतव्‍य से पहले के स्‍टेशनों पर रोकी जाएंगी.

ये भी पढ़ें: IND vs PAK : भारत-पाकिस्तान मैच में बारिश बनी विलेन, मैच हुआ रद्द, पाक ने Asia Cup के सुपर-4 में किया क्वालीफाई

रेलवे के मुताबिक, जिन ट्रेनों को रद्द किया गया है उनमें ज्यादातर ट्रेनें दिल्ली से हरियाणा के सोनीपत-पानीपत, रोहतक, रेवाड़ी और पलवल रूट पर चलने वाली हैं. इसके अलावा, दिल्ली-रेवाड़ी एक्सप्रेस स्पेशल और रेवाड़ी-दिल्ली एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों को 11 सितंबर तर रद्द करने का निर्णय लिया गया है. इसके अलावा 8 से 9 सितंबर के बीच जिन ट्रेनों का आगमन या प्रस्‍थान नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से होता है उनमें से कई ट्रेनें अब गाजियाबाद या हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशनों चलेंगी और यहीं तक आएंगी.