logo-image
लोकसभा चुनाव

पंचायत चुनाव को लेकर तैयारी पूरी, निर्वाचन आयोग ने आवंटन किये चुनाव-चिन्ह

पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी है. राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव चिन्ह का आवंटन भी कर दिया है. इस बार गांव की सरकार बनाने वाले प्रत्याशी मूली, केला, गुब्बारा, लालटेन, जैसे चुनाव चिन्ह चुनाव चिन्ह का इस्तेमाल करेगें.

Updated on: 10 Jun 2022, 08:25 PM

नई दिल्ली :

पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी है. राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव चिन्ह का आवंटन भी कर दिया है. इस बार गांव की सरकार बनाने वाले प्रत्याशी मूली, केला, गुब्बारा, लालटेन, जैसे चुनाव चिन्ह चुनाव चिन्ह का इस्तेमाल करेगें. राज्य निर्वाचन आयोग ने करीब 100 से ज्यादा रोज मर्रा की जिंदगी में आने वाली वस्तुओं को चुनाव चिन्ह बनाया है.  आपको बता दें कि गांव में चुनाव का बिगुल बज गया है, प्रदेश में ऐसी कई पंचायत है जो समरस पंचायतों का उदाहरण बनकर सामने आई है. जहां-जहां चुनाव होना है, वहा के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव चिंन्ह का भी आवंटन कर दिया है. इस बार करीब 100 से ज्यादा चुनाव चिन्हों का आवंटन राज्य निर्वाचन आयोग ने किया है.

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: अब इन कर्मचारियों के आए अच्छे दिन, सरकार सैलरी अलावा देगी 30,000 रुपए

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव राकेश सिंह का कहना है, कि निर्वाचन का काम तेजी से आगे बड़ रहा है, ऐसे में जो चुनाव चिन्हों का आंवटन किया गया है उसमें जिला पंचायत सदस्य के लिए अगल, जनपद पंचायत सदस्य के लिए अगल, सरपंच और पंच के लिए अगल अगल चुनाव चिन्ह आंवटित किये गये है. इस बार चुनाव चिन्ह उन वस्तुओं को बनाया गया है, जो लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी में प्रयोग होते हैं.

इस बार ग्रामीणा क्षेत्रों में चुनाव लड़ने वाले सभी उम्मीदवार रेडिया, लालटेन, गुब्बारा, मूली, केला, और पर्स जैसे चुनाव चिन्ह पर अपनी किस्मत आजमाते नजर आयेगें. खास बात यह है, कि चुनाव चिन्ह भी प्रत्याशियों के पद के रूतबे को दिखाते हुए नजर आयेगें. आईये आपको बताते है कि राज्य निर्वाचन आयोग ने किस पद के लिए कौन सा चुनाव चिन्ह आवंटित किया है. राज्य में पंचायत चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं. सुरक्षा व्यवस्था भी चा-चौबंद कर दी गई हैं.