logo-image

PM मोदी आज सरदार पटेल की जयंती पर लॉन्च करेंगे 'मेरा युवा भारत', अमृत वाटिका का करेंगे उद्घाटन

Mera Yuva Bharat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो आज सरदार वल्लभ भाई पटेल की 148वीं जयंती भी मनाएंगे. इस मौके पर वह स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देंगे और नेशनल यूनिटी डे समारोह में शिरकत करेंगे. इसके साथ ही वह 'मेरा युवा भारत' संगठन की भी लॉन्चिंग करेंगे.

Updated on: 31 Oct 2023, 08:16 AM

highlights

  • पीएम मोदी आज लॉन्च करेंगे 'मेरा युवा भारत' संगठन
  • स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर सरदार पटेल को देंगे श्रद्धांजलि
  • 'मेरी माटी-मेरा देश' अभियान के समारोह में करेंगे शिरकत

 

New Delhi:

Mera Yuva Bharat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिसवसीय गुजरात दौरे पर हैं. अपने इस दौरे पर पीएम मोदी आज (मंगलवार) को सरदार वल्लभ भाई पटेल की 148वीं जयंती भी मनाएंगे. इस मौके पर वह स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर नेशनल यूनिटी डे समारोह में भी शिरकत करेंगे. जहां वह नर्मदा नदी के किनारे बनी सरदार वल्लभ भाई पटेल की 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' मूर्ति पर उन्हें श्रद्धांजलि देंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'मेरा युवा भारत' संगठन को लॉन्च करेंगे. इससे पहले सोमवार को पीएम मोदी ने मेहसाणा में एक जनसभा को भी संबोधित किया.

ये भी पढ़ें: Israel hamas war: हमास पर हमले से पीछे नहीं हटेंगे, गाजा में युद्ध विराम पर बोले इजरायल के PM बेंजामिन नेतन्याहू 

'मेरी माटी- मेरा देश' के समापन समारोह में लेंगे भाग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को 'मेरी माटी-मेरा देश' अभियान के समारोह में शिरकत करेंगे. जहां वह मेरा युवा भारत योजना की शुरुआत करेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर अमृत वाटिका और अमृत महोत्सव स्मारक का भी उद्घाटन करेंगे. बता दें कि इससे पहले सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेहसाणा के खेरालु में एक जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने 5 हजार करोड़ रूपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की राज्य को सौगात दी.

इसके साथ ही इस जनसभा के दौरान पीएम मोदी ने G20 और चंद्रयान-3 की सफलता का भी जिक्र किया. साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार पटेल को याद करते हुए कहा कि उन्होंने आजादी की लड़ाई लड़ी और अंग्रेजों को कड़ी टक्कर दी. पीएम मोदी ने कहा कि आज देश और युवा पीढ़ी दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा देख रही है. आने वाली पीढ़ियां भी सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा को देखेंगी लेकिन झुकेंगी नहीं.

ये भी पढ़ें: Weather Today: इन राज्यों में आज होगी झमाझम बारिश, पहाड़ों पर बर्फबारी से गिरेगा पारा!

जानिए क्या है 'मेरा युवा भारत' संगठन

बता दें कि माय भारत (MY Bharat) यानी 'मेरा युवा भारत'  एक स्वायत्त निकाय है, जो युवाओं को अपनी प्रतिभा और अपने सपने पूरे करने के लिए एक उचित मंच प्रदान करेंगा. जिससे देश के युवा विकसित भारत के निर्माण में अग्रणी भूमिका निभा सकें और अपना योगदान कर करें. इस संगठन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के मौके पर लॉन्च करने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: आज इन 2 राशियों पर बना रहेगा हनुमान जी का आशीर्वाद, जानें आज का राशिफल

दिल्ली में बनेगा आजादी का अमृत महोत्सव स्मारक

सोमवार को केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि नई दिल्ली में युद्ध स्मारक के निकट आजादी का अमृत महोत्सव स्मारक बनाया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम के दौरान अमृत वाटिका और अमृत महोत्सव स्मारक का शिलान्यास करेंगे. उन्होंने कहा कि मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत युवा देश भर के 6 लाख से अधिक गांवों से मिट्टी इकट्ठा करके कर्तव्य पथ पर पहुंचे हैं. उन्होंने कहा कि यह अभियान उन सैनिकों को श्रद्धांजलि है, जिन्होंने अपने कर्तव्य पथ पर सर्वोच्च बलिदान दिया है. इसके साथ ही ठाकुर ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत ये आखिरी कार्यक्रम है. अब इस मिट्टी से अमृत वाटिका बनाई जाएगी.