logo-image

PM मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2023 में हिस्सा लिया

Smart India Hackathon 2023 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2023 में हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023 के ग्रैंड फिनाले के प्रतिभागियों के साथ बातचीत की

Updated on: 19 Dec 2023, 10:31 PM

New Delhi:

Smart India Hackathon 2023 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2023 में हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023 के ग्रैंड फिनाले के प्रतिभागियों के साथ बातचीत की. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि देश की नौजवान पीढ़ी, देश के सामने मौजूद चुनौतियों के समाधान देने के लिए दिन-रात एक कर रही है. पहले जो हैकाथॉन्स हुए उनसे मिले समाधान बहुत कारगर रहे हैं. हैकॉथॉन्स में शामिल कितने ही छात्र ने अपने स्टार्ट अप्स भी शुरू किए हैं। ये स्टार्ट अप्स, ये समाधान, सरकार और समाज, दोनों की ही मदद कर रहे हैं. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 21वीं सदी का भारत आज जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान और जय अनुसंधान के मंत्र पर आगे बढ़ रहा है...इसी नई सोच के चलते बीते 10 वर्षों में भारत 10वें  नंबर से 5वें नंबर की अर्थव्यवस्था बना है. पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया को विश्वास है कि भारत में उसे global challenges का low-cost, quality, sustainable और scalable solutions मिलेगा. हमारे चंद्रयान मिशन ने विश्व की उम्मीदों को कई गुना बढ़ा दिया है. आज़ादी का अमृतकाल यानी आने वाले 25 साल देश के साथ ही आपकी लाइफ को भी डिफाइन करने वाले हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन का लक्ष्य देश की समस्याओं का समाधान और समाधान से रोजगार निर्माण है.   स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन से देश की युवाशक्ति, विकसित भारत के लिए समाधान का अमृत निकाल रही है.  मुझे आप सभी पर, देश की युवाशक्ति पर, अटूट भरोसा है. पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत को विकसित बनाने के लिए हम सभी को मिलकर काम करना है. इसमें आप सभी का सबसे बड़ा लक्ष्य होना चाहिए- भारत की आत्मनिर्भरता.आज भारत, विश्व के सबसे युवा देशों में से एक है. आज भारत में विश्व का सबसे बड़ा टैलेंट Pool है. आज भारत में एक स्थिर और मजबूत सरकार है. आज भारत की अर्थव्यवस्था, रिकॉर्ड तेजी से आगे बढ़ रही है. आज भारत में साइंस और टेक्नोल़ॉजी पर अभूतपूर्व बल दिया जा रहा है.