logo-image

PM मोदी ने बुलाई उच्च स्तरीय बैठक, गर्मी में लू की स्थिति से निपटने की तैयारियों को लेकर की समीक्षा

PM Modi: पीएम मोदी ने गुरुवार को एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई. जिसमें आगामी गर्मी के मौसम के दौरान लू की स्थिति से निपटने के लिए की जा रही तैयारियों का जायजा लिया.

Updated on: 12 Apr 2024, 06:27 AM

नई दिल्ली:

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगामी गर्मी के मौसम की तैयारियों की समीक्षा के लिए गुरुवार को एक बैठक की अध्यक्षता की. पीएम मोदी ने इस बैठक के दौरान आने वाली गर्मी के मौसम (अप्रैल से जून) के पूर्वानुमान समेत अप्रैल से जून 2024 की अवधि के लिए तापमान दृष्टिकोण के बारे में भी जानकारी मांगी. बता दें कि देश के अधिकांश हिस्सों में इस बार गर्मी के दिनों में सामान्य से अधिकतम तापमान की संभावना है. जिसे देखते पीएम मोदी ने तैयारियों का जायजा लेने के लिए बैठक बुलाई. इस साल मध्य और पश्चिमी प्रायद्वीपीय भारत में जबरदस्त गर्मी पड़ने की संभावना है.

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, इस बैठक के दौरान पीएम मोदी ने आवश्यक दवाओं, अंतःशिरा तरल पदार्थ, आइस पैक, ओआरएस और पीने के पानी के संदर्भ में स्वास्थ्य क्षेत्र में तैयारियों की समीक्षा की गई. इसके साथ ही गर्मी के दौरान लू की स्थित होने पर टेलीविजन, रेडियो और सोशल मीडिया जैसे सभी प्लेटफार्मों के माध्यम से विशेष रूप से क्षेत्रीय भाषाओं में आवश्यक आईईसी/जागरूकता सामग्री के समय पर प्रसार पर जोर दिया गया.

ये भी पढ़ें: 'भारत ही कर सकता है PoK का विकास', MP के सतना में बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

इस साल सामान्य से अधिक गर्मी पड़ने की उम्मीद है, इसका असर आम चुनाव के दौरान भी देखने को मिलेगा. MoHFW और NDMA द्वारा जारी की गई सलाह को क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवादित कर इसे व्यापक रूप से प्रसारित करने को कहा गया है.

बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने संपूर्ण सरकारी दृष्टिकोण पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि केंद्र, राज्य और जिला स्तर पर सरकार के सभी अंगों और विभिन्न मंत्रालयों को इस पर तालमेल के साथ काम करने की जरूरत है. प्रधानमंत्री ने अस्पतालों में पर्याप्त तैयारी के साथ-साथ जागरूकता सृजन पर भी जोर दिया. यही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जंगल की आग का त्वरित पता लगाने और उसे बुझाने की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला.

इस बैठक में प्रधानमंत्री के साथ-साथ प्रधान सचिव, गृह सचिव, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारी शामिल हुए. बता दें कि इस बार लोकसभा चुनाव सात चरणों में होने हैं. पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को मतदान होगा. जबकि जबकि वोटों की गिनती 4 जून को होगी.

ये भी पढ़ें: MI vs RCB : फॉफ-पटिदार और कार्तिक की तूफानी पारी, बेंगलुरु ने मुंबई को दिया 197 रनों का लक्ष्य