logo-image

Parliament Monsoon Session: भारत एक आवाज है, जिसे सुनने के लिए हमें अहंकार को मिटाना पड़ेगाः राहुल गांधी

Rahui Gandhi Speech: संसद के मानूसन सत्र में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस को लेकर आज दूसरा दिन है. मंगलवार को पक्ष और विपक्ष के कई नेताओं ने मणिपुर हिंसा पर अपने विचार रखे.

Updated on: 09 Aug 2023, 01:39 PM

नई दिल्ली:

Rahui Gandhi Speech in Parliament: लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के दूसरे दिन की शुरुआत राहुल गांधी ने अपने भाषण से की. ​कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा "सबसे पहले, मैं आपको धन्यवाद देना चाहता हूं कि आपने मुझे (लोकसभा सदस्य के रूप में) बहाल किया." राहुल गांधी ने कहा, स्पीकर महोदय मैं आपसे माफी मांगना चाहता हूं. मैंने पिछली बार अडानी के मुद्दे पर जोर से बोला था. उससे सीनियर नेता को कष्ट हुआ. मगर अब डरने की आवश्यता नहीं है. घबराने की भी जरूरत नहीं है. आज मेरा भाषण अडानी पर नहीं होगा. आप रिलेक्स रहें. शांत रह सकते हैं. मेरा भाषण आज दूसरी दिशा में होगा. रूमी ने कहा था- जो शब्द दिल से आते हैं, वो शब्द दिल में जाते हैं. तो आज मैं दिमाग से नहीं दिल से बोलना चाहता हूं और मैं आप लोगों पर इतना हमला नहीं करूंगा. एक दो गोले जरूर मारूंगा, लेकिन इतने नहीं मारूंगा. आप लोग रिलेक्स कर सकते हैं. 

लोग पूछते थे तुम क्यों चल रहे हो- राहुल गांधी

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के वक्त राहुल गांधी ने कहा, बहुत सारे लोगों ने पूछा कि तुम क्यों चल रहे हो? तुम्हारा लक्ष्य क्या है? तुम कन्याकुमारी से कश्मीर तक क्यों चल रहे हो. शुरुआत में मेरे पास कोई जवाब नहीं होता था. राहुल ने कहा, उन्हें शायद नहीं मालूम था कि वे क्यों यात्रा कर रहे हैं. उन्होंने कहा, मैं लोगों को जानना चाहता था, उन्हें समझने की कोशिश कर रहा था. थोड़ी देर में मुझे बात समझ आने लगी. जिस चीज के लिए मैं मरने को तैयार, जिस चीज के लिए मोदी की जेलों में जाने के लिए तैयार. जिस चीज को मैंने हर रोज गाली खाई. उस चीज को समझना चाहता था. ये है क्या? जिसने मेरे दिल को इतनी मजबूती से पकड़ रखा था, उसे समझना चाहता था. 

 

रोज मैं 8-10 किलोमीटर चलता था: राहुल

राहुल गांधी ने कहा कि हर रोज मैं 8-10 किलोमीटर चलता था. तब मैं सोचता था कि मैं 20-25 किलोमीटर चल सकता हूं. मुझे यह अहंकार था. लेकिन भारत अहंकार को कुछ सेकेंड मिटा देता है. मेरे घुटनों में इतना दर्द हुआ कि मेरा अहंकार खत्म हो गया. मेरा अहंकार भेड़िया से चीटी बन गया. 

सच्चाई है कि देश में एक आवाज है : राहुल

राहुल गांधी ने कहा कि यात्रा के दौरान एक किसान ने रुई का बंडल दिया.  उसने कहा, मेरे पास बस यही है. बाकी कुछ बचा नही. राहुल ने कहा, मैंने किसान ने पूछा कि उसे बीमा का पैसे मिला है. उसने कहा, नहीं...भारत के बड़े उद्योगपतियों ने उसे छीन लिया है. राहुल ने कहा कि उसके दिल में जो दर्द था वह मैंने महसूस किया. उसका दर्द मेरा दर्द बन गया. राहुल ने कहा कि देश में विभिन्न वेशभूषा, भाषाएं हैं, धर्म हैं. मगर सच्चाई है कि देश में एक आवाज है. यह देश सिर्फ एक आवाज है. दर्द है, दुख है. अगर इस आवाज को सुनना है. जो हमारा अहंकार है.

हिंदुस्तान का मणिपुर में कत्ल किया है, मर्डर किया है: राहुल

राहुल ने कहा, कुछ दिन पहले मणिपुर गया. लेकिन हमारे पीएम नहीं पहुंचे.  क्योंकि उनके लिए मणिपुर भारत नहीं है. मणिपुर की सच्चाई है कि मणिपुर नहीं बचा है. आपने मणिपुर को दो भागों में बांट दिया है. तोड़ दिया है. मैं राहत शिविरों में गया हूं, मैंने वहां महिलाओं से बात की. एक महिला से पूछा कि क्या हुआ तुम्हारे साथ. उसने कहा, मेरा छोटा सा बेटा, एक ही बेटा था. मेरे आंखों के सामने उसको गोली मारी गई. मैं पूरी रात उसकी लाश के साथ लेटी रही. फिर मुझे डर लगा, मैंने अपना घर छोड़ दिया. मैंने पूछा कि कुछ तो लाई होगी. उसने कहा कि मेरे पास सिर्फ मेरे कपड़े हैं और एक फोटो निकालती है, कहती है कि यही बस मेरे पास बची है. 

राहुल गांधी ने कहा, एक और उदाहरण दूसरे कैंप में एक महिला मेरे पास आई. मैंने उससे पूछा, तुम्हारे साथ क्या हुआ? जैसे ही मैंने उससे ये सवाल पूछा, वैसे ही एक सेकंड में वह कांपने लगी. उसने अपनी दिमाग में वह दृश्य देखा और वह बेहोश हो गई. मेरे सामने बेहोश हो गई. मैं ये सिर्फ दो उदाहरण दिए हैं. इन्होंने मणिपुर में हिंदुस्तान की हत्या की है. इन्होंने मणिपुर में हिंदुस्तान को मारा है. हिंदुस्तान का मणिपुर में कत्ल किया है, मर्डर किया है. 

अविश्वास प्रस्ताव पर बहस का आज दूसरा दिन

संसद के मानूसन सत्र में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस का आज दूसरा दिन है. कांग्रेस की ओर से चर्चा की शुरुआत राहुल गांधी कर सकते हैं. कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने बयान दिया कि लोकसभा में दोपहर 12 बजे राहुल गांधी की स्पीच होनी है. हालांकि बहस के पहले दिन ही राहुल गांधी का भाषण होना था, मगर शुरुआत गौरव गोगोई से की गई. इस प्रस्ताव पर गृह मंत्री अमित शाह अपनी स्पीच दे सकते हैं. मंगलवार को सरकार की ओर से निशिकांत दुबे ने अपना जवाब दिया था. कार्यवाही आरंभ होने से पहले भाजपा सांसदों ने परिसर में प्रदर्शन किया. उन्होंने भ्रष्टाचार भारत छोड़ो के नारे लगाए. पीएम नरेंद्र मोदी ने भी भारत छोड़ो आंदोलन के स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने ट्वीट किया- भारत कह रहा है कि भ्रष्टाचार भारत छोड़ो, वंशवाद भारत छोड़ो. राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी है. वहीं लोकसभा में कार्यावाही जारी रहने वाली है.