logo-image

Nipah virus: केरल के कोझिकोड में दो लोगों की मौत, जांच के घेरे में इतने लोग

हालांकि, केरल में निपाह वायरस का यह कोई पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी निपाह वायरस यहां पर कोहराम मचा चुका है. निपाह वायरस के चलते कई लोग यहां संक्रमित हुए थे.

Updated on: 12 Sep 2023, 07:13 PM

नई दिल्ली:

Nipah Virus Death: भारत समेत दुनिया में अभी कोरोना वायरस खत्म नहीं हुआ है. अब भी हजारों लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में हैं. इस बीच भारत में निपाह वायरस एक बार फिर से तबाही मचाने आ चुका है. केरल के कोझिकोड में निपाह वायरस के चलते दो लोगों की मौत हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को यह जानकारी दी.  राज्य सरकार ने कोझिकोड जिले में दो लोगों की मौत के बाद पांच नमूने को जांच के लिए पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान भेजे थे. इसमें दो लोगों की मौत हो गई. ये सभी रिश्तेदार थे.  राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने दो लोगों की मौत के बाद अलर्ट भी जारी कर दिया है. 

राज्य के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने मंगलवार को सोशल मीडिया के फेसबुक पर एक पोस्ट में लिखा कि निपाह वायरस से दो लोगों की जान चली गई है. सरकार दो लोगों की मौत को गंभीरता से ले रही है. स्वास्थ्य विभाग ने निपाह वायरस का संक्रमण होने के संदेह के चलते जिले में अलर्ट जारी किया है. 

स्वास्थ्य मंत्री ने की उच्च स्तरीय बैठक

मामले के गंभीरता को देखते हुए राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने जिले का दौरा किया है. इसके साथ ही उन्होंने हालात का जायजा लेने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. इसके बाद उन्होंने बताया कि सरकार सभी एहतियाती कदम उठा रही है. बता दें कि केरल में निपाह वायरस के मामले पहले भी सामने आ चुके हैं. केरल के कोझिकोड में ही निपाह वायरस से कई लोग संक्रमित हुए थे.