logo-image

NIA Raid: एनआईए ने 4 राज्यों के 19 ठिकानों पर मारा छापा, ब्लास्ट की साजिश नाकाम

NIA Raid: एनआईए की टीम ने कर्नाटक के बेल्लारी, राजधानी बेंगलुरु, वहीं महाराष्ट्र में अमरावती, मुम्बई और पुणे में, वहीं झारखंड के जमशेदपुर और बोकारो में छापेमारी की है.

Updated on: 18 Dec 2023, 09:02 PM

नई दिल्ली:

NIA Raid: राष्ट्रीय जांच एजेंसी(NIA) ने एंटी टेरर के मामले पर सोमवार सुबह को देश के विभिन्न राज्यों में छापा मारा है. ये छापेमारी आतंकी संगठन आईएसआईएस(ISIS) से संबंधित ठिकानों पर की गई है. एनआईए ने देश के 4 राज्यों के 19 ठिकानों पर छापेमारी की है. इसमें 11 कर्नाटक के, झारखंड में 4, महाराष्ट्र में 3 और राजधानी दिल्ली के 1 ठिकाने पर छापेमारी की गई है. इस दौरान एनआईए ने विभिन्न स्थानों से ISIS के 8 आतंकियों को अरेस्ट किया है. जानकारी के अनुसार इस छापेमारी की वजह से एक ब्लास्ट की योजना को रोकने में सफलता मिली है. 

एनआईए की टीम ने कर्नाटक के बेल्लारी, राजधानी बेंगलुरु, वहीं महाराष्ट्र में अमरावती, मुम्बई और पुणे में, वहीं झारखंड के जमशेदपुर और बोकारो में छापेमारी की है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस छापेमारी के दौरान  विभिन्न ठिकानों से 8 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. गिरफ्तार आरोपियों में मिनाज है जिसका नाम मोहम्मद सुलेमान भी है जो कर्नाटक के बल्लारी मॉड्यूल का लिडर है. एनआईए ने कहा है कि छापेमारी के दौरान सल्फर, पोटेशियम नाइट्रेट, बारूद के साथ ही हमले का डिटेल में ब्लू प्रिंट सहित कई हथियार भी मिले हैं. इसके साथ ही एनआईए को कई डिवाइस और नकदी मिली है.

कॉलेज स्टूडेंट निशाने पर

जानकारी के अनुसार ये जिहादी एक दूसरे से जानकारी साझा करने और बातचीत करने के लिए स्पेशल ऐप का उपयोग करते थे. इस ऐप के जरिए देश विरोधी गतिविधियों के अंजाम देने का ब्लू प्रिंट तैयार किया जाता था. वहीं मोहम्मद सुलेमान युवाओं को भड़काता और संगठन के लिए भर्ती करता था. सबसे अधिक कॉलेज स्टूडेंट और बेरोजगार निशाने पर होते थे. बाद में इसके जरिए घटना को अंजाम दिया जाता था.    

पहले भी छापेमरी

NIA इससे पहले पिछले सप्ताह महाराष्ट्र के 43 ठिकानों पर छापेमारी कर चुकी है. इसके अलावा कर्नाटक के एक ठिकाने पर भी छापा मारा था. इस छापेमारी के दौरान  40 लोगों को गिरफ्तार किया था. इस अरेस्ट के बाद मिले इनपुट के आधार ही ये कार्रवाई की गई है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ये सभी विदेशी हैंडलर के इशारे पर काम  कर रहे थे. 

ये हुए अरेस्ट

एनआई ने इसके अलावा बल्लारी से सैयद समीर, मुंबई से अनस इकबाल शेख, बेंगलुरु से मोहम्मद मुनीरुद्दीन, सैयद समीउल्लाह उर्फ ​​सामी और मोहम्मद मुजम्मिल, दिल्ली से शायान रहमान उर्फ ​​हुसैन और जमशेदपुर से मोहम्मद शाहबाज उर्फ ​​जुल्फिकार उर्फ ​​गुड्डू शामिल है.