logo-image

17 बांग्लादेशी नागरिकों के लिए आगे आई भारतीय नौसेना, समंदर के बीच लॉन्च किया ऑपरेशन

भारतीय नौसेना ने एक बार फिर अपनी ताकत से दुश्मनों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया है. नेवी ने 35 डाकुओं को सरेंडर करने पर मजबूर कर दिया.

Updated on: 17 Mar 2024, 07:52 AM

नई दिल्ली:

भारतीय नौसेना समय-समय पर अपनी ताकत का प्रदर्शन करती रहती है. आज नौसेना समुद्री दुनिया में अपनी ताकत का परचम लहरा रही है. यही कारण है कि समुद्र में दुश्मन भी भारतीय नौसेना से डरते हैं. इसका ताजा उदाहरण कोलकाता से आया है, जहां नौसेना ने 17 बांग्लादेशियों को समुद्री लुटेरों से मुक्त कराया है. नौसेना कोलकाता के समुद्री के इलाके में एक बड़े सफल ऑपरेशन को अंजाम दिया है. भारतीय जंगी जहाज INS कोलकाता ने अपनी कार्रवाई से 35 समुद्री लुटेरों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया. 40 घंटे तक ये ऑपरेशन चला तब तक जाकर 17 बंग्लादेशियों की जान बच पाई. 

समुद्री डाकुओं ने किया अटैक

जानकारी के मुताबिक हिंद महासागर में समुद्री डाकुओं ने बांग्लादेशी जहाज एमवी अब्दुल्ला को अपने कब्जे में ले लिया था. बांग्लादेशी व्यापारिक जहाज अब्दुल्ला मोजाम्बिक से संयुक्त अरब अमीरात जा रहा था. इसी दौरान समुद्री लुटेरों ने जहाज पर हमला कर दिया. जब भारतीय नौसेना को खबर मिली कि जहाज का अपहरण कर लिया गया है तो वह तुरंत एक्शन मोड में आ गई. 

ये भी पढ़ें- मुख्य आयुक्त राजीव कुमार ने ईवीएम पर सवाल उठाने वाले लोगों को घेरा, शायराना अंदाज में दिया ये जवाब

डाकुओं ने किया आत्मसमर्पण

आईएनएस कोलकाता ने अपनी तटीय इलाके से दूर जाकर लगभग 2600 किमी में ऑपरेशन को लॉन्च किया और डाकुओं पर अटैक कर दिया. सभी समुद्री डाकुओं को नौसैनिक शक्ति के सामने आत्मसमर्पण करना पड़ा. नौसेना ने सभी 17 बंग्लादेशी नागरिकों को सुरक्षित बचा लिया. इस ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए भारतीय नौसेना ने आईएनएस सुभद्रा, हाई एल्टीट्यूड लॉन्ग एंड्योरेंस ड्रोन, पी8आई समुद्री गश्ती विमान, मार्कोस प्रहार और सी-17 विमान का यूज किया.

ये भी पढ़ें- चुनावी कार्यक्रम की घोषणा पर बोले PM मोदी- NDA पूरी तरह तैयार