logo-image

Kuwaiti Citizen Arrest: मुंबई पुलिस ने तीन कुवैती को किया अरेस्ट, कोर्ट ने रिेमांड पर भेजा

जानकारी के अनुसार तीनों मंगलवार 6 फरवरी को साउथ मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया पर खड़ी कुवैत के नाव पर सवार थे.

Updated on: 07 Feb 2024, 09:56 PM

नई दिल्ली:

Kuwaiti Citizen Arrest: मुंबई की एक अदालत ने आज (7 फरवरी) को तीन कुवैती नागरिकों को तीन दिनों के लिए पुलिस कस्टडी में भेज दिया है. इन तीनों कुवैती नागरिकों पर आरोप है कि उन्होंने भारत में अवैध तरीके से घुसने की कोशिश की है. मुंबई पुलिस अब ये जानने की कोशिश करेगी की इन लोगों ने किस रास्तों से भारत तक पहुंचे. वहीं अवैध रूप से घुसने के पीछे की वजह क्या है. जानकारी के अनुसार पुलिस ने इन्हें गेटवे ऑफ इंडिया से गिरफ्तार किया है. 

पुलिस ने दर्ज किया है मामला

मुंबई पुलिस ने कुवैत के तीन नागरिकों अवैध रुप से भारत में प्रवेश करने को लेकर अरेस्ट किया है. इन तीनों का नाम नित्सो डिट्टो जिसकी उम्र 31 है, विजय विनय एंथोनी जिसकी उम्र 29 साल है वहीं जे सहायत्ता अनीश जो 29 साल का है. पुलिस ने तीनों को अरेस्ट करने के बाद मुंबई में एक मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया. इन्होंने देश में प्रवेश करते समय जरूरी प्रक्रिया का पालन नहीं किया था. जिसके बाद पुलिस ने सभी पर पासपोर्ट (भारत में प्रवेश) नियमों के तहत मामला दर्ज कर लिया था. 

जांच में मिला जीपीएस

जानकारी के अनुसार तीनों मंगलवार 6 फरवरी को साउथ मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया पर खड़ी कुवैत के नाव पर सवार थे. पुलिस ने इस मामले पर जानकारी देते हुए कहा  कि पहले वहां बम विस्फोट की आशंका से बम स्काइड को तैनात किया गया. फिर उस वोट की तलाशी ली गई. लेकिन वहां कोई विस्फोटक नहीं मिला. अब पुलिस ने जानने में जुटी की है कि उन लोगों ने अवैध तरीके से भारत में घुसने की कोशिश क्यों की. इस काम में किन लोगों ने मदद की है. उनके साथ कितने और लोग शामिल है. इसके साथ ही इस काम के पीछे की वजह क्या है. पुलिस को जांच के दौरान नाव से एक जीपीएस मिला है. इसका उपयोग कुवैत से भारत तक आने के लिए सही रास्ते के लिए मदद ली गई है जिससे तीनों भारत पहुंचे. 

कई देशों होते हुए पहुंचे

शुरुआती जांच के दौरान आरोपी व्यक्तियों ने कहा कि उन्होंने 28 जनवरी रविवार को कुवैत से रवाना हुए थे. इसके बाद वो सऊदी अरब, कतर, दुबई, मस्कट, ओमान और पाकिस्तान होते हुए भारत की समुद्री सीमा  में प्रवेश की है. हलांकि पुलिस को अभी तक स्पष्ट रूप से इस मार्ग का पता नहीं चला है.