logo-image

हनुमान जयंती पर MHA ने जारी की गाइडलाइन, कानून-व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश

हनुमान जयंती पर MHA ने जारी की गाइडलाइन, कानून-व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश

Updated on: 05 Apr 2023, 04:12 PM

नई दिल्ली:

रामनवमी के मौके पर पश्चिम बंगाल और बिहार में भड़की हिंसा के बाद गृह मंत्रालय अलर्ट हो गया है. हनुमान जयंती को लेकर गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सख्त निर्देश दिए हैं. गृह मंत्रालय ने राज्यों को गाइडलाइन जारी कर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रखने को कहा है. दरअसल, रामनवमी के मौके पर पश्चिम बंगाल के हावड़ा, हुगली और बिहार के रोहतास और बिहार शरीफ में कुछ उपद्रवियों ने रामनवमी के जुलूस में उपद्रव किया था. बंगाल में एक शख्स की मौत हो गई थी. वहीं, कई पुलिसकर्मी घायल हो गए थे.

इसके अलावा बिहार के सासाराम जिले में दो समुदायों के बीच आगजनी, लूट समेत मारपीट की घटना सामने आई थी. इसमें भी एक युवक की मौत हो गई थी. वहीं, कई लोग जख्मी हो गए थे. बिहार पुलिस ने युवक की मौत हार्ट अटैक से होना बताया था. हालांकि, परिजनों ने हिंसा के दौरान मरने का दावा किया.

यह भी पढ़ें: Corona के बढ़ते खतरे के बीच क्या दिल्ली में फिर बंद होने जा रहे स्कूल? जानें यहां

रामनवमी पर भड़की हिंसा पर गृह मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट

घटना के बाद पश्चिम बंगाल और बिहार के कई शहरों में धारा 144 लागू कर दी गई थी. वहीं, इंटरनेट सेवा कई दिनों तक बंद किया गया था. तीन से चार दिन बाद हालात सामान्य होने पर इंटरनेट सेवा बहाल की गई. वहीं, पश्चिम बंगाल और बिहार में सुलगी आग पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों से रिपोर्ट मांगी है. इसके अलावा कोलकाता हाई कोर्ट ने भी इस मामले पर संज्ञान लिया है. 

राज्यों में कानून और शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील

रामनवमी पर दो राज्यों में भड़की हिंसा को देखते हुए गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को कानून व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं. गृह मंत्रालय की ओर से सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी कर अलर्ट रहने को कहा गया है.  मंत्रालय ने राज्यों में शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है. साथ ही उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं.