logo-image

मणिशंकर अय्यर की किताब पर BJP का पलटवार, 2024 चुनाव से पहले फिर चमके 'मुकुट मणि' 

BJP On Mani Shankar Aiyar : पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर की किताब 'मेमोयर्स ऑफ ए मैवरिक- द फर्स्ट फिफ्टी ईयर्स (1941-1991) पर सियासी संग्राम छिड़ गया है.

Updated on: 24 Aug 2023, 05:48 PM

नई दिल्ली:

BJP On Mani Shankar Aiyar : पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर की किताब 'मेमोयर्स ऑफ ए मैवरिक- द फर्स्ट फिफ्टी ईयर्स (1941-1991) पर सियासी संग्राम छिड़ गया है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने कांग्रेस पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि मणिशंकर अय्यर फिर प्रकट हुए हैं. वो गांधी परिवार के सबसे करीब व्यक्ति में से एक हैं, वो गांधी परिवार के मुकुट मणि हैं. 

यह भी पढ़ें : पूर्व ISRO चीफ ने चंद्रयान-2 को किया याद, जानें Chandrayaan-3 की सफल लैंडिंग पर क्या बोले?

पीवी नरसिम्हा राव कांग्रेस के प्रधानमंत्री थे, भाजपा के नहीं : पात्रा

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव आ रहे हैं, 'मुकुट मणि' (मणिशंकर अय्यर) एक बार फिर चमक गए हैं. उन्होंने इस बार न सिर्फ बात की बल्कि एक किताब भी लिखी. उन्होंने विशेष रूप से तीन पी पर बात की- परिवारवाद, पक्षपात और पाकिस्तान... गठबंधन की आत्मा (भारत) को मणिशंकर अय्यर ने लिखित रूप में प्रस्तुत किया है. पीवी नरसिम्हा राव कांग्रेस से पीएम थे और जिस तरह के शब्द थे उनके लिए जो इस्तेमाल किया गया है उससे साफ पता चलता है कि गांधी परिवार के प्रवक्ता को गांधी परिवार के अलावा किसी और का प्रधानमंत्री बनना बर्दाश्त नहीं है, भले ही वह शख्स कांग्रेस पार्टी से ही क्यों न हो. मणिशंकर अय्यर के जरिए कहा गया है कि पीवी नरसिम्हा राव कांग्रेस के नहीं, भाजपा के थे.

यह भी पढ़ें : अब ऑफिसों में नहीं पहन पाएंगे जींस, प्रशासन ने लागू किया ये ड्रेस कोड

BJP का आरोप- अय्यर ने कहा- भारत कभी भी विश्वगुरु नहीं बन सकता, क्योंकि... 

भाजपा नेता संबित पात्रा ने आगे कहा कि कल बहुत बड़ा दिन था. भारत ने एक मील का पत्थर हासिल किया, चंद्रयान चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरा. उसी वक्त मणिशंकर अय्यर की एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आती है जिसमें वह कहते हैं, भारत कभी भी 'विश्वगुरु' नहीं बन सकता, क्योंकि भारत पाकिस्तान को नजरअंदाज कर रहा है. अगर भारत अपने पश्चिमी पड़ोसी के साथ शांति स्थापित नहीं कर सकता, अगर भारत पाकिस्तान से बात नहीं कर सकता, यह कभी भी दुनिया का नेतृत्व नहीं कर सकता. भारत पहले ही अपनी ताकत साबित कर चुका है.