logo-image

Ram Mandir: 44 स्पेशल ट्रेन,1 लाख राम भक्त, जानें क्या है प्राण प्रतिष्ठा के बाद VHP का प्लान

Ram Mandir Ayodhya: संघ और बीएचपी ने इस बात में लगे हुए हैं कि रामभक्त आसानी से अयोध्या पहुंच सके और अपने अराध्य प्रभु राम के दर्शन कर सके.

Updated on: 12 Jan 2024, 03:05 PM

नई दिल्ली:

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है. इस मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. रामलला 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के बाद विराजेंगे. इस शुभ कार्यक्रम को यादगार बनाने के लिए कई ऐतिहासिक काम किया जा रहा है. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी मुख्य यजमान होंगे. इसके साथ इस मौके पर देश-विदेश से कई गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे. प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम भक्त अपने भगवान के दर्शन आसानी से कर पाये इसके लिए स्वंयसेवक संघ और विश्व हिंदू परिषद की ओर से खास प्लान तैयार किया गया है.

VHP का खास प्लान 

संघ और बीएचपी ने इस बात में लगे हुए हैं कि रामभक्त आसानी से अयोध्या पहुंच सके और अपने अराध्य प्रभु राम के दर्शन कर सके. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद देश के सभी 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों से 1 लाख से अधिक भक्तों के लिए खास प्लान तैयार किया गया है. भक्त भव्य राम मंदिर का दर्शन कर सके और पूजा कर सके इसके लिए विशेष ट्रेन चलाएं जाएंगे. ये स्पेशल ट्रेन 27 जनवरी से लेकर 22 फरवरी के बीच चलेंगी. जानकारी के अनुसार  देश के विभिन्न हिस्सों से कुल 44 ट्रेनें चलेंगी जिसमें सवार होकर राम भक्त अयोध्य पहुंचेंगे. कहा जा रहा है कि ये 1 लाख भक्त वो हैं जिन्होंने राम मंदिर के निर्माण में अहम भूमिका निभाई है. इसमें मंदिर के निर्माण में दान देने वाले लोग भी शामिल है. 

इन लोगों का मिलेगा मौका

इस मामले पर मीडिया से बात करते हुए विश्व हिंदू परिषद के अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा है कि वीएचपी का दायित्व है कि राम मंदिर की स्थापना में जिन लोगों और परिवारों ने भूमिका निभाई है या योगदान दिया है. इसके अलावा उन कार सेवकों के प्रति भी है जिन्होंने गोली खाई या अपने जान की परवाह किए बगैर काम किया. वो भी जो रथयात्रा में शामिल हुए थे. इसके साथ ही वो सभी जिन्होंने राम मंदिर के निर्माण में दान देकर अपना कर्तव्य निभाया है उन्हें उन सब को रामलला का दर्शन करने का मौका मिलेगा. 

रेलवे से आग्रह

प्लान के अनुसार विएचपी  ने इस काम के लिए देशभर में अपने कार्यकर्ताओं को तैनात कर दिया है. उन कार्यकर्ताओं से कहा गया है कि ऐसे लोगों की पहचान की जाए और अयोध्या आने रहने की सारी व्यवस्था की जाए. इसके लिए देश को 45 जोन में बांटा गया है. कहा जा रहा है कि हर जोन से 1.5 हजार से लेकर 2.5 हजार तक  यात्रियों को रेल के माध्यम से भजा जाएगा. इसके अलावा रेल मंत्रालय से ये आग्रह किया गया है कि देश के इन सभी जोन से अयोध्या के लिए 44 स्पेशल ट्रेन चलाएं जाएंगे. कहा जा रहा है कि इस सभी भक्तों के रहने, खाने, रेलयात्रा की सारी व्यवस्था विश्व हिंदू परिषद की ओर से की जाएगी.